ये है दुनिया का सबसे बड़ा पूल
ये है दुनिया का सबसे बड़ा पूल
Share:

आप शायद हर दिन उनका इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या आपने कभी यह विचार करना बंद कर दिया है कि पुल कितने अविश्वसनीय हैं? वे कंक्रीट, धातु और तारों के बड़े पैमाने पर फैले हुए हैं जिनका वजन हजारों टन है, फिर भी भूकंप, बाढ़ और तूफान जैसी विनाशकारी और हिंसक प्राकृतिक आपदाओं के बावजूद भी खड़े रहते हैं। जिस तरह से हम चलते हैं और कई यात्रियों के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण के रूप में काम करते हैं, उसके लिए पुल भी महत्वपूर्ण हैं। इसके बावजूद, आप कितनी बार पुलों की महानता की प्रशंसा करते हुए एक अंश पढ़ते हैं, या उनके चमत्कारों के लिए एक श्रव्य सुनते हैं? अक्सर पर्याप्त नहीं। आइए इसे सही करें, क्या हम? यहाँ सबसे बड़े पुलों का एक त्वरित नमूना है।

सबसे लंबा सस्पेंशन ब्रिज: सस्पेंशन ब्रिज आर्किटेक्चरल इंजीनियरिंग के करतब हैं। इसके बारे में सोचें: तारों और तोरणों की एक विशाल संरचना तनाव और संपीड़न में हेरफेर करती है, जिससे हवा में भारी सामग्री को निलंबित करने की अनुमति मिलती है, इस प्रकार यह चौड़ी खाई और पानी के पिंडों को पाटने देती है। गोल्डन गेट ब्रिज एक सस्पेंशन ब्रिज है, लेकिन आकाशी कैक्यो ब्रिज (उर्फ द पर्ल ब्रिज) दुनिया के सबसे लंबे समय तक का खिताब रखता है। 2.4 मील लंबा यह पुल आकाशी जलडमरूमध्य तक फैला है, जो कोबे शहर को होंशू मुख्य भूमि पर अवाजी द्वीप से जोड़ता है। 1998 के बाद से, पुल ने दो शहरों के बीच एक दिन में छह लेन यातायात और लगभग 23,000 कारों को ढोया है।

प्रभावशाली केंद्रीय अवधि 1.24 मील लंबी दुनिया में सबसे लंबी है, और पुल स्वयं 8.5 तीव्रता के भूकंप का सामना करने के लिए बनाया गया है। वास्तव में, निर्माण के दौरान 1995 के कोबे भूकंप ने वास्तव में दो केंद्रीय टावरों को और अलग कर दिया, जिससे केंद्र मूल रूप से डिजाइन किए जाने से तीन फीट लंबा हो गया। लेकिन भूकंप ही एकमात्र प्राकृतिक आपदा नहीं है जिसे आकाशी कैक्यो झेलने के लिए बनाया गया है।

अस्पताल में भर्ती होने के बाद ही मेहुल चोकसी की कोरोना रिपोर्ट आई निगेटिव

टीएम बोर्ड ने 22,000 करोड़ रुपये के आईपीओ को दी मंजूरी

19 वर्षीय युवती ने अपने माता-पिता को खिलाया नशीला पदार्थ, फिर दिया वारदात को अंजाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -