24 सप्ताहों में ही पैदा हो गई बच्ची, वजन इतना कम फिर भी बच गई जान
24 सप्ताहों में ही पैदा हो गई बच्ची, वजन इतना कम फिर भी बच गई जान
Share:

पुणे: महाराष्ट्र के पुणे से एक चौंकाने वाली घटना सामने आ रही है यहाँ पुणे के एक हॉस्पिटल में जन्मी शिवन्या सिर्फ 24 सप्ताहों (6 महीने) में हो गई। जन्म के समय उसका वजन केवल 400 ग्राम (दूध के पैकेट से भी कम) था। चिकित्सकों का कहना है कि ऐसी स्थिति में बचने के मौके सिर्फ 0.5 प्रतिशत होते हैं मगर, चमत्कारिक ढंग से बच्ची के स्वास्थ्य में सुधार हुआ तथा वह आज अपने मां-पिता के साथ है। इस समय उसका वजन 4.5 किलोग्राम है तथा उसके माता-पिता बताते हैं कि वह अन्य बच्चों की भांति अच्छा खाना खा रही है। मगर, यह सब कैसे संभव हुआ?

वही यह कहानी है- बेबी शिवन्या की। जिसने पुणे के एक हॉस्पिटल में जन्म लिया। चिकित्सकों का ऐसा दावा है कि यह भारत में जन्म के वक़्त पैदा होने वाले सबसे छोटे और हल्के वजन वाली नवजात है। द्वामहज 24 हफ्ते (छह महीने) में जन्मी शिवन्या का वजन 400 ग्राम था यानी दूध के एक पैकेट से भी हल्का। मगर अपने जन्म के 7 महीने बाद, वह एक खुशमिजाज बच्ची है जो वाकाड में अपने घर पर माता-पिता के साथ हंसी-खुशी रह रही है। 

वही उसके पिता एवं आईटी पेशेवर का कहना है कि वह अब किसी भी अन्य स्वस्थ नवजात शिशु की भांति है। उसका वजन 4.5 किलोग्राम है एवं वह अच्छा खाना खाती है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि शिवन्या का अच्छा स्वास्थ्य, उसके चिकित्सकों के प्रयासों एवं भारत में विकसित नवजात शिशु देखभाल की वजह से हो पाया है। 21 मई 2022 को जन्मी शिवन्या को 94 दिनों की गहन देखभाल के पश्चात् 23 अगस्त को छुट्टी दे दी गई थी। जब उसे घर भेजा गया तो उसका वजन 2,130 ग्राम था। इससे पहले अहमदाबाद में, 22 हफ्ते की गर्भावस्था में एक बच्चा 492 ग्राम के जन्म के वजन के साथ जीवित रहा। इसके अतिरिक्त हैदराबाद में गर्भावस्था के 25वें सप्ताह में एक बच्चे का जन्म हुआ, जिसका वजन सिर्फ 375 ग्राम था। सूर्या मदर एंड चाइल्ड हॉस्पिटल के मुख्य नियोनेटोलॉजिस्ट डॉक्टर सचिन शाह ने कहा, "लेकिन शिवन्या सबसे नन्ही है। हम गर्भावस्था की अवधि और जन्म के वजन दोनों को जोड़ते हैं। भारत में इस प्रकार के अत्यधिक समय से पहले जीवित रहने का कोई मामला दर्ज नहीं किया गया है।" 

कड़ाके की ठंड और शीतलहर से बचने के लिए करें ये काम, स्वास्थ्य विभाग ने जारी की सलाह

जम्मू कश्मीर में 'आज़ाद' को झटका, कांग्रेस में वापसी कर सकते हैं कई दिग्गज नेता

अब कभी T20 मैच नहीं खेल पाएंगे रोहित और कोहली ? कोच द्रविड़ ने दिए संकेत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -