कारीगर ने एक हाथ से बनाया था यह मंदिर, रात भर में हुआ था तैयार
कारीगर ने एक हाथ से बनाया था यह मंदिर, रात भर में हुआ था तैयार
Share:

शापित मंदिरों को अक्सर फिल्मों और टीवी श्रृंखलाओं में दर्शाया जाता है। हालाँकि, क्या आप जानते हैं कि वास्तविक जीवन में भी एक मंदिर है जिसके बारे में मान्यता है कि यह शापित है इसे हथिया देवल मंदिर के नाम से जाना जाता है और यह उत्तराखंड के पिथौरागढ़ शहर में स्थित है।

हाथी के आकार की दीवार के बारे में स्थानीय लोगों के बीच एक किंवदंती प्रसिद्ध है। किंवदंती के अनुसार, इस गाँव में एक मूर्तिकार रहता था और वह पत्थर काटने और मूर्तियाँ बनाने के लिए जाना जाता था। दुर्भाग्यवश, एक दुर्घटना में उन्होंने अपना एक हाथ खो दिया।

मूर्तिकार केवल एक हाथ से मूर्तियाँ बनाना चाहता था, हालाँकि, कुछ ग्रामीणों ने उसका मज़ाक उड़ाया, और सवाल किया कि वह केवल एक हाथ से क्या पूरा कर सकता है। इन आलोचनाओं से तंग आकर मूर्तिकार ने इस गाँव को छोड़कर दूसरे गाँव में नया निवास स्थापित करने का निश्चय किया।

यह मंदिर रातों-रात बनाया गया था

एक रात, मूर्तिकार ने अपनी छेनी, हथौड़ा और अन्य उपकरण उठाए और गाँव के दक्षिणी भाग की ओर चला गया। इस विशेष क्षेत्र का उपयोग आमतौर पर ग्रामीणों द्वारा शौच जैसे उद्देश्यों के लिए किया जाता था। इस स्थान पर एक बड़ी चट्टान मौजूद थी।

अगली सुबह, जब ग्रामीण अपनी सुबह की दिनचर्या के लिए उस दिशा की ओर बढ़े, तो उन्हें पता चला कि रात भर में किसी ने चट्टान को मंदिर का आकार दे दिया है। यह देख हर किसी की आंखों में आंसू आ गए। परिणामस्वरूप, सभी ग्रामीण घटनास्थल पर एकत्र हो गये।​ काफी खोजबीन के बाद भी ग्रामीण उस कारीगर का पता नहीं लगा सके जिसने अपना एक हाथ खो दिया था। वे सभी उसकी तलाश में गांव में गए और आपस में पूछताछ की, लेकिन मूर्तिकार के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल सकी।

जब स्थानीय पंडितों ने मंदिर के अंदर बने शिवलिंग और मूर्ति को देखा, तो उन्हें पता चला कि रात के समय जल्दबाजी में विपरीत दिशा में शिवलिंग का अरघा बना दिया गया था। यह निष्कर्ष निकाला गया कि इस दोषपूर्ण मूर्ति की पूजा करने से कोई लाभ नहीं मिलेगा और संभावित रूप से हानिकारक हो सकता है।

अधिकमास में करे यह अनुष्ठान, मिलेंगे मन चाहे फल

क्या होता है अधिक मास? इस दौरान ना करें ये कार्य

इस रत्न को धारण करने से चमकता है भाग्य, छात्रों को शिक्षा क्षेत्र में मिलती है उन्नति

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -