तीन राज्यों के चुनावों की घोषणा आज
तीन राज्यों के चुनावों की घोषणा आज
Share:

नई दिल्ली : मेघालय, त्रिपुरा और नागालैंड में होने वाले विधान सभा चुनावों की आज चुनाव आयोग घोषणा करेगा.चुनाव आयोग आज दोपहर 12 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस में इन तीन राज्यों की तारीखों का एलान करेगा. इसके पूर्व चुनाव अधिकारियों द्वारा बैठक कर राजनीतिक प्रतिनिधि‍यों से विचार विमर्श किया जा चुका है.बता दें कि इन तीनों ही राज्यों में विधानसभा की 60-60 सीटें हैं.

उल्लेखनीय है कि इन तीनों राज्यों में से मेघालय विधान सभा के चुनाव भाजपा के लिए प्रतिष्ठा का प्रश्न बना हुआ है , क्योंकि पिछले 2013 के चुनाव में यहां भाजपा अपना खाता भी नहीं खोल पाई थी.60 सदस्यीय विधान सभा में तब 19 निर्दलीय विधायक ने जीत दर्ज कर सबको चौंका दिया था. वहीं यदि त्रिपुरा विधानसभा की बात करें तो यहां अभी लेफ्ट की सरकार में 1998 से माणिक सरकार मुख्यमंत्री हैं. देश के सबसे कम पैसे लेने वाले मुख्यमंत्री में शुमार माणिक अपने वेतन में से भी कुछ राशि पार्टी को देते हैं .

जहाँ तक नागालैंड विधानसभा की बात है तो यहां 2003 से नागालैंड पीपुल्स फ्रंट की सरकार है. एनपीएफ, एनडीए की सहयोगी पार्टी है.टी आर जेलियांग इस राज्य के मुख्यमंत्री हैं. पिछले चुनाव में एनपीएफ को 60 में से 38 सीटें मिली थी . बता दें कि इसी साल के अंत में कर्नाटक, राजस्थान, मध्य प्रदेश ,छत्तीसगढ़ और मिजोरम में भी चुनाव होंगे. इस चुनाव में कांग्रेस को अपनी हालत सुधारनी होगी , क्योंकि वह अभी देश के सिर्फ चार राज्यों कर्नाटक, मिजोरम, मेघालय और पंजाब में सत्ता में हैं , जबकि एनडीए की 19 राज्यों में सरकार है.

यह भी देखें

नेत्रहीन मतदाता अब कर सकेंगे ब्रेल मतपत्र का उपयोग

रजनीकांत और हासन के साथ आने पर कर्नाटक राजनीति में हलचल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -