कैंसर से बचाते हैं यह 6 सुपरफूड्स, आज से शुरू कर दें खाना
कैंसर से बचाते हैं यह 6 सुपरफूड्स, आज से शुरू कर दें खाना
Share:

आज वर्ल्ड कैंसर डे है। ऐसे में आज के समय में कई लोग कैंसर का शिकार हो जाते हैं। हालाँकि कैंसर से बचने के लिए कुछ सुपर फूड्स हैं जो आप अपने खाने में शामिल कर सकते हैं और कैंसर से बच सकते हैं। आज हम आपको उन्ही फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको कैंसर से बचा सकते हैं।

कैंसर से बचाने के लिए सुपरफूड्स-


ब्रॉकली, गोभी, पत्तागोभी- ब्रिटेन के बेडफोर्ड हॉस्पिटल में 12 सालों तक डेढ़ लाख से अधिक ऐसे लोगों पर स्टडी की गई जो ब्रॉकली, गोभी, पत्तागोभी खा रहे थे। जी हाँ, इनमें कैंसर का खतरा कम हुआ। वहीं वैज्ञानिकों के मुताबिक, इन सभी सब्जियों के समूह को क्रूसीफेरस कहते हैं। जी दरअसल इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट एंजाइम GST फूड में इस्तेमाल होने वाले रसायन, प्रदूषण फैलाने वाले रसायनों और कीटनाशक के असर से लड़ता है।

हल्दी- एक रिसर्च में भी साबित हो चुका है कि हल्दी सूजन और संक्रमण को दूर करती है। जी दरअसल इसमें मौजूद करक्यूमिन कैंसर का खतरा कम करता है। केवल यही नहीं बल्कि इसमें फायबर, विटामिंस और मिनिरल्स पाए जाते हैं। इसके अलावा हल्दी में मौजूद करक्यूमिन तत्व से कैंसर का इलाज किया जा सकता है।

अनार- अनार में पॉलिफिनॉल्स काफी मात्रा में पाया जाता है। जी हाँ और इसमें वायरस के संक्रमण से बचाने की खूबी होती है और कई तरह के कैंसर का खतरा भी घटाता है। हाल ही में हुए एक रिसर्च में पाया गया है कि हल्दी, ब्रॉकली और अनार में ऐसा तत्व पाया जाता है जो प्रोस्टेट कैंसर की ग्रोथ को धीमा करता है।

नट्स- अखरोट, बादाम, काजू जैसे नट्स में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बढ़ती उम्र के साथ होने वाली बीमारियों को घटाते हैं। जी हाँ और यह शरीर में ऐसे बैक्टीरिया की संख्या बढ़ाते हैं जो फायदा पहुंचाते हैं। जी दरअसल इनमें मौजूद ओमेगा-3 और 6 इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाते हैं।

टमाटर- टमाटर में लाइकोपीन पाया जाता है जो कैंसर को रोकता है। जी दरअसल शरीर में जिन कोशिकाओं के कारण कैंसर होता है, लाइकोपीन उन कोशिकाओं को खत्म करता है।

मिर्च- मिर्च पर कई रिसर्च हुई हैं, जो बताती हैं, यह कैंसर कोशिकाओं को फैलने से रोकता है। यह ब्रेस्ट और बॉवेल कैंसर का खतरा घटाता है।

कैंसर को जड़ से खत्म कर सकते हैं ये 8 इलाज

शरीर में दीखते हैं कैंसर के शुरुआती 7 लक्षण, भूल से भी ना करें अनदेखा

पुरुषों और महिलाओं में दिखते हैं कैंसर के 10 सामान्य संकेत और लक्षण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -