वो 55 करोड़ ! जिसको लेकर महात्मा गांधी और सरदार पटेल में हो गया था मतभेद
वो 55 करोड़ ! जिसको लेकर महात्मा गांधी और सरदार पटेल में हो गया था मतभेद
Share:

नई दिल्ली: सरदार वल्लभभाई पटेल, जिन्हें "भारत का लौह पुरुष" भी कहा जाता है, स्वतंत्रता के लिए भारत के संघर्ष में एक प्रमुख व्यक्ति थे और स्वतंत्रता के बाद के वर्षों में एक प्रमुख नेता थे। जबकि उन्हें अक्सर रियासतों को एकीकृत भारत में एकीकृत करने में उनकी भूमिका के लिए काफी सम्मान दिया जाता है, उनकी कुंद और समझौता न करने वाली कूटनीति अक्सर उन्हें महात्मा गांधी और जवाहरलाल नेहरू सहित अन्य नेताओं के साथ मतभेद में डाल देती है।

ईमानदारी और स्पष्टवादिता की विरासत:-

सरदार पटेल अपनी ईमानदारी और स्पष्टवादिता के लिए जाने जाते थे। उन्होंने कभी भी अपने शब्दों को छोटा नहीं किया और उनके कार्यों से भारत की एकता और अखंडता के प्रति उनकी गहरी प्रतिबद्धता झलकती थी। उन्होंने दबाव में 1947 में भारत का विभाजन स्वीकार कर लिया, लेकिन इसकी पीड़ा उनके दिल और दिमाग में हमेशा रही। वह उस दौरान मुस्लिम लीग को पाकिस्तान बनाने में भारत के मुस्लिम समुदाय से मिले महत्वपूर्ण समर्थन को नहीं भूल पाए। विभाजन के बारे में बोलते हुए, पटेल ने एक बार कहा था कि, "जो कुछ भी मेरे दिल में था, मैंने उसे अपने होठों पर रखा। मैंने विभाजन स्वीकार किया है। लेकिन, मुझे दुख है कि विभाजन के समय मुझे राज्य के मामलों की जिम्मेदारी नहीं सौंपी गई थी। यदि मैं वहां होता तो मैं वह गलती नहीं होने देता।"

एक कट्टर राष्ट्रवादी:-

उनका सीधापन विभाजन के मुद्दे को संबोधित करने तक ही सीमित नहीं था। पटेल की छवि एक कट्टर राष्ट्रवादी के रूप में थी, जो आवश्यक समझे जाने पर सबसे प्रमुख नेताओं के साथ भी अपनी असहमति व्यक्त करने में संकोच नहीं करते थे। उनकी आलोचना मुहम्मद अली जिन्ना और उनके समर्थकों जैसे लोगों तक फैली हुई थी, और वह उनका सामना करने से कभी नहीं कतराते थे।

दोहरी निष्ठा के उग्र आलोचक:-

6 जनवरी, 1948 को लखनऊ में एक उल्लेखनीय भाषण में, सरदार पटेल ने भारतीय मुसलमानों को संबोधित करते हुए उनसे एक निष्ठा चुनने का आग्रह किया। उन्होंने उस समय उनकी चुप्पी पर सवाल उठाया, जब पाकिस्तान ने कबायली भागीदारी की आड़ में भारतीय क्षेत्र पर हमला किया। पटेल उन लोगों के आलोचक थे, जिन्होंने एकता और सामान्य उद्देश्य की आवश्यकता पर बल देते हुए दो घोड़ों की सवारी करने की कोशिश की। अपने भाषण में उन्होंने पूछा, "मैं आपको स्पष्ट रूप से बताना चाहता हूं कि इस महत्वपूर्ण समय में, भारत के प्रति निष्ठा की घोषणा करना पर्याप्त नहीं होगा। आपको उन्हें प्रमाणित करना होगा। मैं पूछना चाहता हूं कि जब पाकिस्तान ने कबाइलियों की आड़ में भारतीय क्षेत्र पर हमला किया था। आपने खुलेआम इसकी निंदा क्यों नहीं की? क्या भारत के खिलाफ हमलों का विरोध करना आपका कर्तव्य नहीं है? मैं पूछना चाहता हूं कि आपने इसके खिलाफ आवाज क्यों नहीं उठाई?... हमें एक साथ रहना और आगे बढ़ना सीखना होगा एक ही नाव वरना हम डूब जायेंगे। आप एक साथ दो घोड़ों की सवारी नहीं कर सकते। अपनी पसंद में से एक चुनें।"

भाषण की पृष्ठभूमि:-

लखनऊ में सरदार पटेल का भाषण दिसंबर 1947 में एक महत्वपूर्ण मुस्लिम सम्मेलन के बाद आया था, जहाँ मुस्लिम नेताओं ने अपने भड़काऊ भाषणों में मुसलमानों के खिलाफ कथित भेदभाव के लिए सरकार की आलोचना की थी। इस सम्मेलन में कांग्रेस के कुछ प्रमुख नेताओं ने भाग लिया था, जिससे पटेल का असंतोष और बढ़ गया था। इस सम्मेलन में एक लाख से अधिक मुसलमान इकठ्ठा हुए थे 

विवादास्पद प्रतिक्रियाएँ:-

जहां कुछ लोगों को सरदार पटेल का भाषण पसंद आया, वहीं इस पर कड़ी प्रतिक्रियाएं भी आईं। मौलाना आज़ाद नाराज़ थे, नेहरू परेशान थे और गांधी ने दुःख व्यक्त किया था। गांधी का मानना था कि पटेल के भाषण उत्तेजक थे और उनमें हिंसा भड़काने की क्षमता थी, जबकि पटेल का तर्क था कि उनकी दृढ़ता देश के लाभ के लिए आवश्यक थी।

गांधीजी का अनशन और पटेल की असहमति:-

पटेल और गांधी के बीच मतभेद केवल भाषणों तक सीमित नहीं था। पटेल ने गांधी के आमरण अनशन का विरोध किया था, जो पाकिस्तान को 55 करोड़ रुपये के भुगतान करने के लिए गांधी जी ने किया था। जबकि, इससे पहले गांधी जी कहा करते थे कि, पाकिस्तान मेरी लाश पर बनेगा यानी वो विभाजन नहीं होने देंगे। लेकिन, विभाजन हो भी गया और अब महात्मा गांधी उसे 55 करोड़ रुपए देने के लिए आमरण अनशन कर रहे थे, वो भी ऐसे समय में जब नया-नया बना पाकिस्तान, भारत के कश्मीर पर आक्रमण कर रहा था। पटेल का मानना था कि इस पैसे का इस्तेमाल भारत के खिलाफ किया जाएगा और वह राष्ट्रीय सुरक्षा से समझौता करने को तैयार नहीं थे। लेकिन, गांधी भी अपनी जिद पर अड़े हुए थे, इससे आहत होकर पटेल ने अपने पद से इस्तीफा देने की पेशकश की। किन्तु, गांधी और नेहरू दोनों, उनका इस्तीफा लेने को भी तैयार नहीं थे। 

भारत के प्रति अटूट प्रतिबद्धता:-

15 दिसंबर, 1950 को अपने निधन तक, सरदार पटेल भारत की एकता और अखंडता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता पर दृढ़ रहे, उन्होंने कभी भी अपने मन की बात कहने में संकोच नहीं किया, भले ही इसका मतलब साथी नेताओं से असहमत होना हो। उनकी विरासत अपने देश के प्रति अटूट समर्पण के प्रतीक के रूप में कायम है।

महज 100 रुपए में 100 एकड़ जमीन..! आज़म खान को अखिलेश सरकार ने दी थी, सीएम योगी ने वापस छीन ली

हमास के आतंकी का भाषण, प्रार्थना सभा में 3 विस्फोट और अब घरों पर फेंके गए बम ! आखिर केरल में ये क्या हो रहा ?

'हमारे फोन हैक किए जा रहे, iPhone पर मिला अलर्ट..', विपक्षी नेताओं के दावे पर क्या बोला Apple ?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -