यहाँ पहली महिला मंत्री की पहल से बंद हुआ सेक्स ट्रेड
यहाँ पहली महिला मंत्री की पहल से बंद हुआ सेक्स ट्रेड
Share:

बैंकॉक - आखिर एक महिला पर्यटन मंत्री की दृढ़ इच्छाशक्ति ने थाईलैंड के चेहरे से सेक्स ट्रेड के उस बदनुमा दाग को मिटा दिया जिससे उसकी प्राकृतिक खूबसूरती की ओर पर्यटकों का ध्यान नहीं जा रहा था. आम तौर पर पर्यटकों में थाईलैंड को सेक्स ट्रेड के देश के रूप में ही जाना जाता था.

थाईलैंड ने वादा किया है कि वह अपने कुख्‍यात सेक्‍स टूरिज्‍म इंडस्‍ट्री के दाग से छुटकारा पाएगा इसके साथ ही यह एक ऐसा देश बनेगा, जहां महिलाएं पयर्टन के लिए घूमने आ सकेंगी. इस दिशा में कदम भी बढ़ा दिए हैं. गौरतलब है कि इस दक्षिण-पूर्वी एशियाई देश में वेश्‍यावृत्‍ित को 1960 से गैरकानूनी करार दे दिया गया है. मगर, फिर भी इस इंडस्‍ट्री में एक लाख 20 हजार से अधिक सेक्‍स वर्कर शामिल हैं.

देश की पहली महिला पर्यटन मंत्री कोबकर्न वातानाव्रांगकुल ने कहा कि हम थाईलैंड को एक गुणवत्‍ता वाले पर्यटन के रूप में विकसित करना चाहते हैं, हम चाहते हैं‍ कि देश से सेक्‍स इंडस्‍ट्री को खत्‍म किया जाए. ऐसी चीजों के लिए पर्यटक थाईलैंड नहीं आते हैं. लोग यहां की खूबसूरत संस्‍कृति को देखने के लिए आते हैं.

साल 2014 में पद संभालने के बाद से ही कोबकर्न ने थाईलैंड के टूरिज्‍म की साफ छवि बनाने के लिए अभियान शुरू कर दिया था. पायलट प्रोजेक्‍ट के रूप में उन्‍होंने रिसॉर्ट सिटी पटाया को चुना. इस शहर में एक हजार से अधिक बार और मसाज पार्लर हैं, जिनमें से कई जगहों पर अवैध वेश्‍यालय संचालित होते हैं.

इसी संदर्भ में पिछले महीने कई वेश्‍याघरों में पुलिस की दबिश के बाद यह वादा दोहराया .कम उम्र की सेक्‍स वर्कर्स और मानव तस्‍करी की चिंताओं के बीच पुलिस ने वेश्‍याघरों में दबिश दी थी पिछले महीने पुलिस ने बैंकॉक के एक हाई-प्रोफाइल मसाज पार्लर में दबिश देकर 100 से अधिक सेक्‍स वर्कर्स को गिरफ्तार किया था। इनमें से 15 कम उम्र की थीं.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -