तकनीकी खराबी के कारण टेस्ला ने अपनी 11 लाख कारों को किया रिकॉल

दुनिया के इलेक्ट्रिक कारों के सेगमेंट में दुनिया की सबसे दिग्गज कंपनी टेस्ला (Tesla) ने अपनी तकरीबन 11 लाख कारों को वापस बुला लिया है। कंपनी के मुताबिक इन कारों के विंडोशील्ड में कुछ खामी भी देखने के लिए मिली है, इसकी वजह से कार की खिड़कियों में बंद होते वक़्त कुछ दिक्कतें आ रही हैं, इसकी वजह से इसमें बैठे यात्रियों को चोट लगने का अनुमान है।

इस रिकॉल में 2017-2022 के बीच बने मॉडल 3, 2020-2021 के बीच निर्मित मॉडल Y और 2021-2022 में बने मॉडल S और मॉडल X जैसी कारों को शामिल भी किया जा चुका है। इन सभी कारों के लिए टेस्ला, ओवर-द-एयर (ओटीए) फर्मवेयर अपडेट देने वाली है, इससे इन कारों की ऑटोमैटिक खिड़कियां रिवर्सल सिस्टम बिहेवियर में सुधार करें वाली है। 

कंपनी ने क्या कहा?: टेस्ला ने बीते दिनों अमेरिका में नेशनल हाईवे ट्रैफिक सेफ्टी एडमिनिस्ट्रेशन (एनएचटीएसए) को दिए गए अपने सुरक्षा रिकॉल रिपोर्ट में कहा है कि उसने गत 12 सितंबर को यह तय किया कि टेस्टिंग के परिणामों में कार का पिंच डिटेक्शन और र्रिटेक्शन प्रदर्शन 'स्प्रिंग फोर्स, रॉड कॉन्फिगरेशन के बेस पर FMVSS 118, सेक्शन 5 (ऑटोमैटिक रिवर्सल सिस्टम) निर्धारित सीमा से ज्यादा था। इसलिए कंपनी ने यह रिकॉल का निर्णय ले लिया है। टेस्ला के मुताबिक यदि कार का विंडो क्लोजिंग के वक़्त अवरोध को क्रॉस कर जाते हैं तो जिसके यात्रियों को चोट लगने संभावना रहती है।  

पहले भी वापस बुलाई थी ये कारें: टेस्ला ने इसी वर्ष मई में कारों के सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (सीपीयू) के ओवरहीटिंग की वजह से टचस्क्रीन में उत्पन्न हुई दिक्कतों को ठीक करने के लिए 1,30,000 यूनिट्स को रिकॉल भी कर चुके है। CPU के अधिक गर्म होने के कारण से इन कारों की टचस्क्रीन फुली ब्लैंक हो चुकी है। टेस्ला ने इस परेशानी की दूर करने के लिए ओवर-द-एयर अपडेट (ओटीए) जारी कर दिया गया है, इसमें कंपनी ने 2022 में निर्मित मॉडल 3 और मॉडल वाई के साथ 2021 और 2022 में बने मॉडल एक्स और मॉडल एस को रिकॉल भी कर चुके है।

UFC फाइटर Paige Vanzant ने अपने फैंस के लिए शुरू किया ये नया काम

नम आंखों से रोजर फेडरर ने टेनिस को कहा अलविदा

रोजर फेडरर की रिटायरमैंट पर भावुक हुए नडाल, कोहली ने कह डाली ये बात

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -