भारत से दोस्ती के लिए तड़प रहा है पाकिस्तान, खुद दिया ये बड़ा बयान
भारत से दोस्ती के लिए तड़प रहा है पाकिस्तान, खुद दिया ये बड़ा बयान
Share:

नई दिल्ली: भारत एवं पाकिस्तान के बीच रिश्तों में दरार कई वर्ष से कायम है। शहबाज शरीफ के सरकार में आने पर उम्मीद व्यक्त की जा रही थी कि नई सरकार रिश्तों को सुधारने पर बात करेगी, किन्तु शहबाज शरीफ ने निरंतर ऐसे बयान दिए जिससे रिश्तों में दूरी ही बनी। अब समस्या के बीच पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी ने बृहस्पतिवार को भारत के साथ संबंध बेहतर करने की वकालत की। उन्होंने भारत के साथ संबंध फिर से जोड़ने पर बोला कि नई दिल्ली के साथ संबंध तोड़ने से देश की भलाई की पूर्ति नहीं होगी, क्योंकि इस्लामाबाद पहले से ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अलग-अलग और विस्थापित है।

वही इस्लामाबाद में सामरिक अध्ययन संस्थान के स्थापना दिवस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बिलावल ने बोला कि, "भारत के साथ हमारे कुछ मुद्दे है। पाकिस्तान एवं भारत के बीच युद्ध संघर्ष का लंबा इतिहास रहा है। उन्होंने बोला कि, अगस्त 2019 की घटनाओं को हल्के में नहीं लिया जा सकता। 5 अगस्त 2019 को भारत सरकार ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को रद्द कर दिया था। इसके पश्चात् से भारत एवं पाकिस्तान के बीच संबंधों में दूरी बढ़ गई थी। इसके तत्काल पश्चात् पाकिस्तान ने भारतीय दूत को निष्कासित कर दिया था।

कश्मीर मुद्दे पर बिलावल ने कहा कि, यह विदेश मंत्री बनने के पश्चात् से मेरे द्वारा की गई किसी भी बातचीत की आधारशिला है। बिलावल ने समारोह में उपस्थित व्यक्तियों से पूछा कि, "भारत से रिश्ता तोड़ना क्या यह हमारे हित में है, क्या इससे हमारा मकसद पूरा होगा, चाहे वह कश्मीर हो, चाहे बढ़ती इस्लामोफोबिया हो, भारत में नए शासन एवं सरकार की हिंदुत्व सर्वोच्चतावादी प्रकृति हो? हमने रिश्ते को व्यावहारिक तौर पर काट दिया है। क्या इससे हमारा मकसद पूरा हो रहा है?" बिलावल भुट्टों ने बोला कि, "मैं विदेश मंत्री के तौर पर अपने देश के प्रतिनिधि के तौर पर न केवल भारत सरकार से बात कर पाता हूं, बल्कि भारत के लोगों से भी बात नहीं कर पाता तथा क्या यह पाकिस्तान के उद्देश्यों को पूरा करने का सबसे अच्छा तरीका है?" बता दें कि फरवरी 2021 में जब दोनों देशों ने नियंत्रण रेखा (LOC) पर संघर्ष विराम का नवीनीकरण किया, तो रिश्तों में सुधार की कुछ आशा जगी थी। संघर्ष विराम अब भी जारी है, किन्तु दोनों पक्ष वार्ता फिर से आरम्भ करने के लिए अगला कदम उठाने पर सहमत नहीं हो पा रहे हैं। इस बीच बिलावल भुट्टो के इस बयान ने नई आशा जगाई है।

खेलो इंडिया महिला भारोत्तोलन लीग में मीरा ने अपने नाम किया गोल्ड

'अग्निपथ' की आग में धधका बिहार, इन जिलों का हुआ बुरा हाल

नानपुर पुलिस ने किया लाखों रुपए की चोरी का पर्दाफाश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -