MP में फिर उछला तापमान, इस जिले में पड़ेगी सबसे ज्यादा गर्मी
MP में फिर उछला तापमान, इस जिले में पड़ेगी सबसे ज्यादा गर्मी
Share:

भोपाल: MP में बादलों के छंटते ही एक बार फिर तापमान बढ़ा है। तकरीबन पूरे राज्य में अधिकतम तापमान 40 डिग्री के ऊपर पहुंच गया है। खंडवा में सबसे अधिक तापमान रहा। अगले कुछ दिनों में राज्य में गर्मी बढ़ेगी। IMD की खबर के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ कमजोर पड़ चुका है। इस वजह से बादल भी छंटने लगे हैं। मध्य प्रदेश से लगे गुजरात, राजस्थान में भी पारा उछला है। अरब सागर से नमी भी कम आ रही है। इससे मध्य प्रदेश में भी तापमान उछला है।

विशेषज्ञों की मानें तो वर्तमान में पश्चिमी विक्षोभ श्रीनगर के आसपास ट्रफ के रूप में सक्रीय है। दक्षिण–पूर्वी मध्य प्रदेश एवं उससे लगे छत्तीसगढ़ पर हवा के ऊपरी हिस्से में एक चक्रवात बना हुआ है। हालांकि ये दोनों मौसम प्रणालियां कमजोर हैं। पश्चिमी विक्षोभ के रविवार को ख़त्म हो जाने का अनुमान है। इस कारण दिन के तापमान में वृद्धि होने का सिलसिला बना रहेगा। सोमवार से कहीं–कहीं लू चलने के भी अनुमान हैं। IMD के मुताबिक, मध्य प्रदेश में सोमवार से लू चलने का अनुमान है। 19 मई तक भीषण गर्मी पड़ने के अनुमान हैं। 

IMD के आंकड़ों की बात करें तो खंडवा में सबसे अधिक तापमान रहा। खंडवा में 43.1, खरगोन में 43, राजगढ़ में 42.5, खजुराहो-नौगांव में 42.4, दमोह में 42.2, टीकमगढ़ में 42 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान को देखें तो होशंगाबाद में रात सबसे गर्म किया गया है। होशंगाबाद में 25.8, खंडवा-खरगोन में 25, सतना में 4.9, बैतूल-भोपाल-शाजापुर-जबलपुर में 24.5, राजगढ़ में 24.3, रतलाम-टीकमगढ़ में 24.2, इंदौर में 24 डिग्री तापमान रहा। मौसम केंद्र की रिपोर्ट बोलती है कि बीते 24 घंटों में राज्य का मौसम शुष्क रहा। सभी संभागों के अधिकतम तापमानों में कोई खास बदलाव नहीं हुआ। राजगढ़, नर्मदापुरम, खंडवा-खरगोन में पारा अधिक रहा। मौसम विभाग का दृष्टिकोण बता रहा है कि 26 एवं 27 अप्रैल को अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री की क्रमिक वृद्धि का अनुमान है। 

महंगा हुआ सफर! बढ़ा बसों का किराया, जानिए कितना आया उछाल?

PM मोदी के जम्मू-कश्मीर पहुँचते ही गूंजे 'हर-हर मोदी, घर-घर मोदी' के नारे, रैली के लिए उमड़ा जनसैलाब

370 हटने के बाद पहली बार जम्मू-कश्मीर पहुंचे PM मोदी, दी 20 हजार करोड़ की सौगात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -