टेलीविज़न देखने से बच्चों की रचनात्मकता पर होता है असर
टेलीविज़न देखने से बच्चों की रचनात्मकता पर होता है असर
Share:

नई दिल्ली : आधुनिक दौर में बच्चे टीवी पर नज़र गढ़ाए रहते हैं। यदि कोई कार्टून सिरियल या फिल्म आ रही हो तो फिर बच्चे आप से कुछ बोलेंगे ही नहीं बस टीवी के सामने बैठे रहेंगे। मगर मोबाईल, इंटरनेट, लैपटाॅप और टीवी का अधिक प्रयोग आपके बच्चों की सृजनात्मकता और रचनात्मका को समाप्त कर सकता है। जी हां, यह हम नहीं कह रहे हैं। यह बात एक अध्ययन से सामने आई है। इस अध्ययन के निष्कर्ष बेलफास्ट में ब्रिटिश साइकोलाॅजिकल डेवलपमेंट काॅन्फ्रेंस में प्रस्तुत किए गए। यदि बच्चे पंद्रह मिनट या इससे अधिक समय के लिए टेलिविजन देख लेते हैं तो उनकी रचनात्मकता खतरे में पड़ जाती है।

मिली जानकारी के अनुसार ब्रिटेन के स्टेनफोर्डशायर विश्वविद्यालय के प्रवक्ता ने कहा कि टेलिविजन से बच्चों के मूल विचार प्रभावित होते हैं। इस मामले में सराह रोज का कहना है कि जब उन्होंने इसका अध्ययन किया और बच्चों को कुछ देर टीवी पर मनोरंजन के कार्यक्रम दिखाए गए तो उनकी रचनात्मकता प्रभावित हुई मगर यह प्रभाव कुछ समय बाद गायब हो गया।

रोज ने कहा कि यदि बच्चे अपने खेल को लेकर कम रचनात्मक हैं तो उनका विकास प्रभावित हो सकता है। सराह ने कहा कि यह आवश्यक नहीं है कि बच्चों के लिए कार्यक्रम हमेशा ही शिक्षा देने वाले हों। बच्चों पर टेलिविजन शोज़ का गहरा असर होता हैं जो कि बच्चों की पढ़ाई को भी प्रभावित कर सकता है।

भारत में यह जगह महिलाओं के लिये बिल्कुल नहीं है सुरक्षित

मोदी सरकार पर सर्वे, 81 फीसदी लोगो ने पसंद...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -