तेलंगाना HC ने लाइनमैन की नौकरी के लिए दो महिलाओं के लिए पोल क्लाइंबिंग टेस्ट का दिया आदेश
तेलंगाना HC ने लाइनमैन की नौकरी के लिए दो महिलाओं के लिए पोल क्लाइंबिंग टेस्ट का दिया आदेश
Share:

तेलंगाना उच्च न्यायालय ने एक राज्य बिजली वितरण कंपनी को दो महिला उम्मीदवारों के लिए पोल-चढ़ाई परीक्षण करने का निर्देश दिया है, जिन्होंने जूनियर लाइनमैन के पद के लिए लिखित परीक्षा को मंजूरी दी थी। अदालत ने तेलंगाना के दक्षिणी विद्युत वितरण कंपनी को यह निर्देश दिया कि उसके वकील ने अदालत को सूचित किया कि राज्य द्वारा संचालित बिजली उपयोगिता महिलाओं को लाइनमैन जैसे क्षेत्र की नौकरियों के लिए संलग्न नहीं करना चाहती थी क्योंकि वे आसानी से पोल पर नहीं चढ़ सकते थे। 

हालांकि, कुछ महिला उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए उपस्थित होने की अनुमति मांगने के लिए उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया। उनमें से, दो ने लिखित परीक्षा को मंजूरी दी। मुख्य न्यायाधीश राघवेन्द्र सिंह चौहान और न्यायमूर्ति बी विजयसेन रेड्डी की पीठ ने आश्चर्य व्यक्त किया कि जब सशस्त्र बल भी उनके लिए अपने दरवाजे खोल रहे थे तो महिलाओं को 'लाइनवुमन' बनने से कैसे रोका जा सकता है।

उच्च न्यायालय की खंडपीठ ने अब बिजली विभाग के अधिकारियों को दो सप्ताह के भीतर सिद्दीपेट से महबूबबाद की महिला भारती और बाबूरी शिरिषा नाम की महिलाओं के लिए पोल-क्लाइम्बिंग टेस्ट कराने का निर्देश दिया है। दिलचस्प बात यह है कि बिजली उपयोगिताओं ने शुरू में महिलाओं को रोजगार की पेशकश की थी और यहां तक कि उन्हें 33% आरक्षण की पेशकश की थी। बाद में उन्होंने इस फैसले को उलट दिया, जिसका संबंध महिलाओं की पोल पर चढ़ने के कौशल से था।

Ind Vs Aus: कैनबरा के ओवल ग्राउंड में पहली बार जीता भारत, कंगारुओं के खिलाफ जीत चुका है 53 ODI

जालौन में भीषण सड़क हादसा, दो बाइक की भिंड़त में महिला समेत तीन लोगों की मौत

लव जिहाद कानून के तहत यूपी में पहली गिरफ़्तारी, बरेली से पकड़ में आया फरार आरोपी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -