तेलंगाना सरकार ने किसानों को मुफ्त में बिजली प्रदान करने का एलान किया

हैदराबाद: तेलंगाना सरकार राज्य के कृषि क्षेत्र को 24 घंटे, सप्ताह में सातों दिन, राज्य में पहली बार मुफ्त बिजली प्रदान कर रही है।

तेलंगाना रायतु बंधु योजना को लागू करने वाला पहला राज्य है, जो हर साल फसल इनपुट सहायता में 10,000 रुपये प्रदान करता है। तेलंगाना सरकार ने पिछले आठ सत्रों में 63 लाख किसानों को 50,448 करोड़ रुपये दिए हैं|  इसने आकस्मिक मृत्यु की स्थिति में किसानों और उनके परिवारों की मदद करने के लिए रायतु भीमा योजना शुरू की, जिसमें सरकार ने प्रीमियम का 100 प्रतिशत भुगतान किया और LIC ने 10 दिनों के भीतर 5 लाख रुपये के दावों का निपटान किया| 80,600 प्रभावित किसान परिवारों को सरकारी बीमा निधि प्राप्त हुई है।

इसके अलावा, तेलंगाना सरकार ने 35 लाख किसानों को 22,000 करोड़ रुपये में ऋण राहत प्रदान की है। यह एकमात्र राज्य है जिसने जल उपकर के बकाए को रद्द कर दिया है और जल कर को स्थायी रूप से हटा दिया है। राज्य की सभी सिंचाई परियोजनाएं किसानों की संपत्तियों को मुफ्त पानी प्रदान करती हैं।

तेलंगाना देश की अन्नपूर्णा बन गया है, जिसमें 2.18 करोड़ टन का रिकॉर्ड धान उत्पादन और पिछले आठ वर्षों में कृषि उत्पादन में आठ गुना की वृद्धि हुई है। खाद्य उत्पादन में राज्य का योगदान पंजाब के बराबर है। तेलंगाना एकमात्र राज्य है जिसने इस मौसम में किसानों द्वारा उत्पादित सभी अनाजों का अधिग्रहण करने के लिए 7,000 खरीद केंद्र स्थापित किए हैं।

इसके अलावा, तेलंगाना ने उर्वरकों और बीजों की समय पर उपलब्धता, किसानों की सहायता के लिए ऑनलाइन बीज सत्यापन, मिलावटी बीज आपूर्तिकर्ताओं और व्यापारियों के खिलाफ कार्रवाई, भंडारण क्षमता को 9.9 लाख टन से बढ़ाकर 31.9 लाख टन करने, कृषि भूमि को 5 एकड़ के 2,601 समूहों में विभाजित करके कृषि विस्तार अधिकारियों की नियुक्ति के कारण कपास उत्पादन में अन्य सभी राज्यों को पीछे छोड़ दिया है, सूक्ष्म सिंचाई, स्प्रिंकलर सिस्टम, पॉली हाउस और ग्रीन हाउस खेती को प्रोत्साहित करना, और दूरसंचार को निलंबित करना। राज्य के भूमि रिकॉर्ड को ओवरहाल करने और डिजिटल करने के बाद, राज्य सरकार ने धरणी पोर्टल के माध्यम से मिनटों के भीतर भूमि उत्परिवर्तन और पंजीकरण क्षमताएं प्रदान की हैं, जिससे किसानों को बड़ी राहत मिली  है।

Oil India में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, बिना परीक्षा होगा चयन

यो यो हनी सिंह पर चढ़ा IPL का खुमार, आज के मैच में लाइव परफॉर्म करते आएँगे नजर

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज के लिए टीम इंडिया की चयन समिति पर उठे सवाल

 

 

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -