Xiaomi ने छोड़ा भारत के इन बड़े ब्रांड्स को पीछे
Xiaomi ने छोड़ा भारत के इन बड़े ब्रांड्स को पीछे
Share:

बीते कुछ वर्षो से चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Xiaomi ने भारतीय बाजार में Samsung, Apple, Nokia जैसे बड़े ब्रांड्स को पीछे छोड़ के रखा है। रिसर्च कंपनी कॉउंटरपॉइंट  के इस वर्ष पहले तीन महीने में जारी हुए आंकड़ो के मुताबिक, Xiaomi की वेबसाइट भारत में टॉप सिंगल ब्रांड स्मार्टफोन चैनल बन चुकी है। इसके अलावा, कंपनी का रिटेल नेटवर्क भी भारत में तेजी से बढ़ चूका है। कंपनी हर वर्ष लगभग 25,000 से ज्यादा सर्वे करवा देती है, जिससे उसका ऑफलाइन और ऑनलाइन चैनल अच्छे तरीके से कार्य कर सकें। कंपनी भारत में एक ब्रांड के नाम पर इसलिए काफी पसंदीदा हो रही है, क्योंकि इसके स्मार्टफोन्स भारतीय बजट उपभोक्ता को अपने ध्यान में रखकर ही पेश किए जा रहे हैं।

फिलहाल,बीते वर्ष भारतीय बाजार में आने वाली कंपनी Realme ने Xiaomi के लिए बहुत परेशानियां सामने आयी है। OPPO की सब-ब्रांड के नाम पर स्मार्टफोन बाजार में कदम रखने वाली कंपनी Realme ने बीते 18 महीने में एक दर्जन से ज्यादा स्मार्टफोन्स पेश किए हैं। Realme ने अपने सभी स्मार्टफोन्स की कीमत Xiaomi के स्मार्टफोन्स के लगभग समान ही रखी है। इस प्रकार इन दोनों कंपनियों के बीच में बीते एक वर्ष में कई टक्कर देखने को मिली है। Realme के अलावा अन्य मोबाइल निर्माता कंपनियों ने भी Xiaomi के बाजार में सफलता पते देख अपने नए स्मार्टफोन्स बजट की कीमत को अपनी रेंज में शामिल किए हैं।

इस वर्ष Motorola और Vivo ने Rs 10,000 की प्राइस रेंज में स्मार्टफोन्स पेश किए हैं। इन स्मार्टफोन्स ने Redmi स्मार्टफोन्स के बाजार अपनी छाप लगाने की कोशिश की है। इन दोनों कंपनियों से पहले Realme ने इस सेगमेंट में पहले से ही Xiaomi के लिए चुनौती ले रखी थी। इन सभी चुनौतियों के बावजूद भी Xiaomi के बाजार पर बहुत ज्यादा फर्क नहीं पड़ा, और कंपनी ने दूसरे तीन महीने में भी स्मार्टफोन्स की बिक्री में दर को बढ़ाया गया है। Motorola, Vivo, Realme के अलावा Infinix, Honor जैसी कंपनियों ने भी मिड और बजट सेंगमेंट में अपने स्मार्टफोन्स लांच किए गए हैं।

LG G Pad 5 10.1 : इन जबरदस्त खुबियों के साथ बहुत सस्ते दाम में हुआ लॉन्च

Vivo S5 स्मार्टफोन की नई लीक आई सामने, पतले बेजल्स के अलावा हो सकते है ये फीचर

Samsung Galaxy A51 : इन संभावित फीचर के साथ जल्द हो सकता है लॉन्च

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -