टीबी के मरीजों को खाना चाहिए ये चीजें, हर रोग से मिलेगा छुटकारा
टीबी के मरीजों को खाना चाहिए ये चीजें, हर रोग से मिलेगा छुटकारा
Share:

टीबी के रोगियों को सही उपचार एवं देखभाल की बहुत आवश्यकता होती है। नहीं तो यह एक गंभीर दिक्कत बन सकती है। डॉक्टर्स के उपचार, दवाइयों के साथ-साथ सही एवं संतुलित आहार इसमें एक अहम किरदार निभाता है। क्योंकि खान-पान पर ध्यान ना देने की वजह से टीबी के रोगियों की प्रतिरोधक क्षमता कमजोर पड़ सकती है, जिससे बीमारी का जोखिम और बढ़ जाता है। तो आज आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे, जो टीबी के रोगियों के लिए लाभदायी हो सकती हैं तथा जिन्हें अपनी डाइट में सम्मिलित करके वे इस बीमारी से बेहतर ढंग से लड़ सकते हैं...

दूध:-
टीबी के मरीजों के लिए कैल्शियम एवं प्रोटीन से भरपूर दूध बहुत लाभदायक माना जाता है। टीबी के मरीजों को अपनी प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि करने के लिए रोजाना दूध का सेवन जरूर करना चाहिए। साथ ही दूध के सेवन से मरीज के शरीर को बीमारी से लड़ने की ताकत भी प्राप्त होती है। टीबी के रोग से जल्दी निजात पाने के लिए आप बादाम के दूध का सेवन कर सकते हैं, क्योंकि यह हल्का तथा विटामिन से युक्त होता है, तथा साथ ही सरलता से पच भी जाता है।

खट्टे फल:-
विटामिन-सी, विटामिन-ए तथा विटामिन-ई युक्त फलों का सेवन टीबी के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसलिए उन्हें ऐसे फलों का नियमित तौर पर सेवन करना चाहिए। टीबी के रोगी कई विटामिनों तथा पोषक तत्वों से भरपूर नींबू, संतरा, आंवला, अमरूद एवं आम जैसे फलों का सेवन करके प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा सकते हैं।
:
हरी सब्जियां एवं अनाज:-
टीबी से पीड़ित मरीज के लिए कुछ सब्जियां तथा साबुत अनाज अपनी डाइट में सम्मिलित करना लाभदायी हो सकता है। टीबी के मरीज ब्रोकली, टमाटर, शकरकंद तथा गाजर जैसी सब्जियां जिनमें एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है, तथा साबुत अनाज जैसे ब्रेड आदि को अपने आहार में सम्मिलित कर सकते हैं। जो उनके स्वास्थ्य को सही रखने के साथ ही भूख को भी शांत करने में मददगार हैं। इस तरह पोषक तत्वों से युक्त यह आहार टीबी की बीमारी को जल्दी ठीक करने में सहायता कर सकता है।

लहसुन:-
वही यह बोलना गलत नहीं होगा कि टीबी के रोगियों के लिए लहसुन एक चमत्कारी दवा का काम करता है। यही नहीं यदि आपको टीबी बीमारी नहीं भी है, तो भी हर मनुष्य को हर सुबह दो-तीन कलियां लहसुन की चबानी ही चाहिए। लहसुन कई रोगों से छुटकारा दिलाने में आपकी सहायता कर सकता है। इसके अलावा यह टीबी के उपचार में भी बहुत प्रभावी है, क्योंकि इसमें एलिसिन उपस्थित होता है, जो टीबी के बैक्टेरिया पर सीधा प्रभाव डालता है। इसलिए टीबी पर नियंत्रण पाने के लिए लहसुन को दो-तीन मिनट तक चबाना सही रहता है।

केंद्र ने राज्यों से कहा, 'अर्थव्यवस्था खोलने का समय है लेकिन सावधानी भी बरतनी होगी '

इन लोगों को भूल से भी नहीं पीना चाहिए दूध

प्रेग्नेंसी में तरबूज खाने से नहीं सूजते हाथ-पैर, जानिए और बड़े फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -