टैक्स प्रणाली ऐसी हो जो जनता को समझ में आएंः PM मोदी
टैक्स प्रणाली ऐसी हो जो जनता को समझ में आएंः PM मोदी
Share:

नई दिल्ली : 2014 से सत्ता में आने के बाद से ही मोदी सरकार प्रणाली को जनता के समझने लायक सरल बनाने की जुगत में लगी है। गुरुवार को दो दिवसीय राजस्व ज्ञान संगम का उद्घाटन करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टैक्स प्रणाली को आसान बनाने पर जोर देते हुए कहा कि टैक्स प्रणाली ऐसी हो कि आम आदमी को समझ में आए।

अपने संबोधन में पीएम ने टैक्स प्रणाली के लिए RAPID (रेवेन्यू, अकाउंटिबिलिटी, प्रोबिटी, इंफॉर्मेशन और डिजिटाइजेशन) लागू करने की बात कही। मोदी ने कहा कि लोगों को टैक्स भरने के दौरान असुविधा नहीं होनी चाहिए। उनकी सुविधा का ध्यान रखें ताकि उन्हें बार-बार चक्कर न लगाना पड़ें।

टैक्स ऑफिसर्स को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा कि वे टैक्स पेयर्स के लिए मेंटर की भूमिका में है। सीनियर टैक्स एडमिनिस्ट्रेशन की वार्षिक बैठक में मोदी ने कहा कि अफसर टैक्स पेयर और विभाग के बीच सेतु का काम करें। इस दौरान मपीएम के साथ-साथ वित मंत्री अरुण जेटली व वित राज्य मंत्री जयंत सिन्हा भी मौजूद थे।

पीएम ने कहा कि वो इस दो दिवसीय ज्ञान संगम को कर्म संगम में बदल दें। जयंत सिन्हा ने अपने संबोधन में कहा कि देश में 5.43 करोड़ करदाता है। हमें इस आंकड़ें को 10 करोड़ तक ले जाना है। जैसा पीएम ने कहा हमें टैक्स पेयर का विश्वास जीतना होगा।

राजस्व सचिव हसमुख अधिया ने कहा कि हमें अफसरों से टैक्स लगाने और लेने की पॉलिसी पर कई सुझाव मिले हैं। जिसमें टैक्स फैसिलिटेशन एक्ट बनाने का भी सुझाव शामिल है। इसके साथ ही विभागों के बीच के संवाद को भी पेपरलेस बनाने पर जोर देना होगा।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -