Air India को मिला नया महाराज, 18000 करोड़ में TATA के सिर सजा ताज

नई दिल्ली: सरकारी एयरलाइन  Air India के नए मालिक के लिए सरकार ने आज आधिकारिक ऐलान कर दिया है. नागर विमानन मंत्रालय और DIPAM के सचिव ने एक प्रेस वार्ता के दौरान इसका ऐलान किया हैं. प्रेस वार्ता में बताया गया है कि टाटा ने एयर इंडिया के लिए सबसे अधिक 18000 करोड़ की बोली लगाईं है, इसलिए एयर इंडिया की कमान टाटा ग्रुप को दी जा रही है।  

बता दें कि बीते सप्ताह सूत्रों ने खबर दी थी कि एअर इंडिया 68 साल बाद वापस Tata Group के हाथों में आ गई है. किन्तु DIPAM के सचिव की तरफ से आधिकारिक ट्वीट करते हुए इस खबर का खंडन किया गया था. बाद में वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने दुबई में एक प्रेस वार्ता में सही समय आने पर एअर इंडिया के नए मालिक के नाम का ऐलान करने की बात कही थी.

बता दें कि Air India की स्थापना 1932 में टाटा ग्रुप ने ही की थी. जे. आर. डी. टाटा (JRD Tata) जो खुद एक कुशल पायलट थे, उन्होंने Tata Airlines के रूप में इसकी शुरुआत की थी. द्वितीय विश्व युद्ध के बाद भारत से सामान्य हवाई सेवा शुरु हुई थी और तब Air India को पब्लिक सेक्टर की कंपनी बना दिया गया था. वर्ष 1947 में देश की आज़ादी के बाद एक राष्ट्रीय एयरलाइंस की आवश्यकता महसूस हुई और भारत सरकार ने Air India में 49 फीसद हिस्सेदारी अधिग्रहण कर ली.

खुशखबरी! रसोई गैस के पेमेंट पर मिल रहा है 10 हजार रुपये तक का सोना

क्या आपका भी है SBI में अकाउंट तो जल्द निपटा ले अपना काम? अगले 3 दिन तक बंद रहेगी ये सर्विस

भारत की अर्थव्यवस्था में एक बार फिर से हो सकता है सुधार: विश्व बैंक

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -