TATA ने 2500 करोड़ देकर अपने पास बरक़रार रखी IPL की टाइटल स्पॉन्सरशिप
TATA ने 2500 करोड़ देकर अपने पास बरक़रार रखी IPL की टाइटल स्पॉन्सरशिप
Share:

नई दिल्ली: टाटा समूह ने 2500 करोड़ रुपये की रिकॉर्ड-तोड़ बोली के साथ अगले पांच वर्षों (2024-2028) के लिए इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के शीर्षक अधिकार हासिल कर लिए हैं। यह नवीनीकरण भारत और चीन के बीच राजनीतिक तनाव के बीच 2022 में टाटा समूह द्वारा वीवो से प्रायोजन लेने के बाद हुआ है। टाटा समूह पहले से ही 2022 और 2023 में IPL का शीर्षक प्रायोजक था, और यह महिला प्रीमियर लीग को भी प्रायोजित करता है।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने संभावित बोलीदाताओं के लिए कड़ी शर्तें तय की थीं, जिसमें उन देशों की संस्थाओं को शामिल नहीं किया गया था जिनके साथ भारत मैत्रीपूर्ण संबंध साझा नहीं करता है, जिससे वीवो जैसी चीनी कंपनियों को प्रभावी रूप से अयोग्य घोषित कर दिया गया था। इसके अतिरिक्त, फंतासी गेमिंग, स्पोर्ट्सवियर, क्रिप्टोकरेंसी, सट्टेबाजी, जुआ और अल्कोहल उत्पादों से जुड़ी कंपनियों को बोली में भाग लेने से रोक दिया गया था। आदित्य बिड़ला समूह एक प्रमुख दावेदार था, लेकिन टाटा समूह ने 2028 तक शीर्षक प्रायोजन हासिल कर लिया।

IPL के अध्यक्ष अरुण सिंह धूमल ने कहा कि रिकॉर्ड तोड़ प्रायोजन सौदा लीग के बढ़ते मूल्य को उजागर करता है। 2022 में, प्रसारण अधिकारों के लिए प्रति मैच मूल्य के मामले में IPL को संयुक्त राज्य अमेरिका में नेशनल फुटबॉल लीग (NFL) के बाद विश्व स्तर पर दूसरी सबसे मूल्यवान खेल लीग के रूप में दर्जा दिया गया था। IPL मीडिया अधिकार 2022 में रिकॉर्ड-तोड़ राशि पर बेचे गए, जिसमें वायाकॉम18 ने 23,758 करोड़ रुपये में डिजिटल अधिकार हासिल किए और डिज़नी स्टार ने 23,575 करोड़ रुपये में टीवी अधिकार जीते। टाटा संस ने कथित तौर पर आदित्य बिड़ला समूह की पेशकश का मिलान किया, जिससे 2028 तक IPL के शीर्षक प्रायोजक के रूप में उनकी निरंतरता सुनिश्चित हो गई। टाटा समूह के नेतृत्व में, आईपीएल विश्व स्तर पर सबसे आकर्षक और हाई-प्रोफाइल क्रिकेट लीग में से एक बना हुआ है, जो अपनी विरासत को जारी रखने के लिए तैयार है। 17वां सीज़न मार्च 2024 में शुरू हो रहा है।

भारत और अफगानिस्तान के मैच में टूटा रोमांच का रिकॉर्ड, इंटरनेशनल क्रिकेट में पहली बार डाले गए दो सुपर ओवर

टीम इंडिया के खिलाड़ी ने किए बाबा महाकाल के दर्शन, भस्म आरती में लिया हिस्सा

T20 क्रिकेट में बाबर आज़म का बड़ा कारनामा, बनाया ये रिकॉर्ड !

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -