जल्द आ रही है टाटा की 'हवा' से चलने वाली कार
जल्द आ रही है टाटा की 'हवा' से चलने वाली कार
Share:

तकनीक के मामले में दुनिया ने इतनी तरक्की कर ली है कि अब वह पेट्रोल और डीजल के कई विकप्ल विकसित कर चुकी है. एक तरफ जहाँ पेट्रोल और डीजल के लगातार भाव बढ़ रहे है वहीं लगातार बढ़ते प्रदूषण की वजह से प्रकृति को नुक्सान भी पहुँच रहा है. ऐसे में परमपरागत ईंधन के विकल्पों को छोड़कर अब वक्त आ गया है कि हम ऐसे रिसोर्स का डेवलपमेंट करे जिससे प्रदुषण नहीं हो.

इसी बात को ध्यान में रखते हुए टाटा मोटर्स ने हवा से चलने वाली कार बनाने का फैसला किया है. इस कार का नाम होगा टाटा एयरपॉड और यह कम्प्रेस्ड एयर से चलेगी. खबरों के मुताबिक अगले तीन सालों में इस कार को लांच किया जा सकता है. इस प्रोजेक्ट पर टाटा मोटर डेवलपमेंट इंटरनेशनल (एमडीआई) के साथ मिलकर काम कर रहा है.

इस कार की सबसे बड़ी खूबी यह होगी कि यह मात्र 70 रूपये के खर्चे में 200 किलोमीटर की दूरी तय करेगी. फ्यूचरिस्टिक कारों को डेवलप करने के साथ ही कम्पनी एनर्जी शॉर्टेज और एनवायरनमेंट को होने वाले नुकसान को भी रोक रही है. यह कारें अन्य कारों के मुकाबले हलकी होगी.

इनका वजन भी 907 किलोग्राम तक ही होगा और यह एलुमिनियम फ्रेम की बनेंगी. हालाँकि टाटा का यह प्रोजेक्ट अभी इंडस्ट्रिलाइजेशन पॉइंट तक नहीं पहुंचा है.

लेकिन अगर भविष्य में ये कारें आती है तो दुनिया में ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में टाटा का ये धमाका होगा.

कार खरीदनी है? बजट कम है? तो इनमे से एक कार आपके बजट की हो सकती है!

टाटा जेनॉन योद्धा पिक-अप भारत में हुआ लांच

कार सेफ्टी की इन मुख्य बातों के बारे में आप बिलकुल भी नहीं जानते होंगे

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -