टास्क फोर्स टीकाकरण की समीक्षा बैठक हुई आयोजित

झाबुआ/ब्यूरो। कलेक्टर सोमेश मिश्रा की अध्यक्षता मे नियमित टीकाकरण के अंतर्गत बैठक कलेक्टर कार्यालय सभाकक्ष में आयोजित की गई थी जिसमें  जिले में पूर्ण टीकाकरण का प्रतिशत संतोषजनक है किंतु कलेक्टर द्वारा निर्देशित किया गया कि प्रत्येक ग्राम/उप स्वास्थ्य केंद्र के अंतर्गत एक भी बच्चा न छूटे, 100 प्रतिशत पूर्ण टीकाकरण  हो जाये। इस पर लगातार ध्यान दिया जाए यदि कोई व्यक्ति पलायन पर है तो उसको ट्रैकिंग पर रखा जाए और यथा संभव हो समय पर उसका टीकाकरण  हो जाए।

कोवीड 19 टीकाकरण अंतर्गत 15 जुलाई से 30 सितंबर के मध्य में 18 वर्ष से अधिक आयु को प्रिकाशन डोज लगाया जाना है जिसकी जिले में संतोषजनक स्थिति नहीं है आगामी 15 दिनों के भीतर अधिक से अधिक टीके लगाए जाएं और माननीय मुख्यमंत्री  के अंतर्गत जो महाअभियान संचालित होने है उनमे 100 प्रतिशत लक्ष्य की प्राप्ति किए जाने के निर्देश दिए गए। आगामी 16 अगस्त से 31 अगस्त के बीच में स्कूली बच्चों में डीपीटी 5-6 वर्ष एवं 10 वर्ष व 16 वर्ष में टीडी के टीके लगाए जाने हैं जिसमें स्कूलों के अंतर्गत चिन्हित 82677 बच्चो का टीकाकरण करते हुए दिनांक वार, योजना अनुसार 100 प्रतिशत बच्चों का डीपीटी व टीडी का टीकाकरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए। 

नियमित टीकाकरण कार्यक्रम के अंतर्गत टीका रोधी बिमारी के अंतर्गत व्यापक रूप से निगरानी की जाये, डिप्थीरिया, पर्ट्युसिस, नियोनेटल टीटेनस, एएफपी, दानो के साथ आने वाले बुखार की जांच की जाए,  इस प्रकार की बीमारी नजर आती है तो तत्काल चिकित्सकीय जॉच परीक्षण कर हितग्राहीयो को सुरक्षित किया जाए। बैठक मे अपर कलेक्टर मुजाल्दा, संयुक्त कलेक्टर सुनिल झा, सीएमएचओ डॉ जयपाल सिंह ठाकुर, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ राहुल गणावा, डीपीएम  राजाराम खन्ना, डीपीओ आर एस बघेल, डीपीसी रालु सिंह रावत, समस्त बीएमओ, सीडीपीओ, सेक्टर चिकित्सा अधिकारी, बीपीएम, बीसीएम, बीईई व अधीकारी -कर्मचारी उपस्थित रहे।

15 अगस्त को है बहुला चतुर्थी व्रत, यहाँ जानिए पूजा मुहूर्त और महत्व

एक ही शख्स से थे देवरानी-जेठानी के अवैध रिश्ते, बदनामी के डर से उठा लिया ये खौफनाक कदम

कारम डैम के संबंध में लगातार संपर्क बनाए हुए हैं मुख्यमंत्री शिवराज

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -