बोल्ड और बिंदास तनूजा का आज है जन्मदिन
बोल्ड और बिंदास तनूजा का आज है जन्मदिन
Share:

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में तनूजा का नाम आते ही लोगो के जहन में बिंदास बोल्ड अदाकारा की याद ताजा हो जाती है, 60 के दशक में जब अभिनेत्रियां अपने आप को पारम्परिक और घरेलु लिबास में ओढे रखती थी तब तनूजा ने अपने बिंदास अभिनय से अपनी खास पहचान बनाई. 23 सितम्बर 1943 को आज ही के दिन मुंबई में जन्मी तनुजा के पिता कुमारसेन समर्थ कवि और फिल्म निर्देशक तथा उनकी मां शोभना समर्थ प्रख्यात अभिनेत्री थी. तनुजा ने अपने सिने करियर की शुरूआत बतौर बाल कलाकार वर्ष 1950 में अपनी मां के होम प्रोडक्शन की फिल्म 'हमारी बेटी 1950' से की थी. इस फिल्म से तनुजा की बड़ी बहन नूतन ने भी अभिनेत्री के तौर पर शुरूआत की थी.

13 साल की उम्र में तनुजा पढऩे के लिए स्विटजरलैंड चली गई जहां उन्होंने अंग्रेजी, फ्रेंच और जर्मन भाषाएं भी सीखीं. इसी दौरान तनूजा की मां ने उन्हें लांच करने के लिए 1958 में 'छबीली' नाम से हास्य फिल्म बनाने का फैसला किया. बतौर अभिनेत्री छबीली तनुजा की पहली फिल्म थी. फिल्म 'हमारी याद आयेगी' तनुजा के करियर की महत्वपूर्ण फिल्म साबित हुई.

एली की अलबेली बोल्ड अदाएं

अब सनी कहेंगी 'सही पकडे है'

इस फिल्म में तनुजा ने इतना सहज, स्वाभाविक अभिनय किया कि दर्शकों ने महसूस किया कि गीता बाली की असमय मौत के बाद उनके खाली स्थान को भरने वाली नायिका उन्हें मिल गई है. उसके बाद तो तनूजा ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और कई सुपरहिट फिल्मे की जिनमे हाथी मेरे साथी, मेरे जीवन साथी, दो चोर, बचपन, ज्वेल थीफ, एक पहली, चाँद और सूरज , प्रीत की डोरी, और लव 86 शामिल है.

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -