हो गए हैं टैनिंग का शिकार तो अपनाए ये 5 सबसे असरदार घरेलू नुस्खे
हो गए हैं टैनिंग का शिकार तो अपनाए ये 5 सबसे असरदार घरेलू नुस्खे
Share:

गर्मियों में चिलचिलाती धूप और हानिकारक सूर्य की किरणें त्वचा को नुकसान पहुंचाने का काम करती है। चेहरे से लेकर हाथ-पैर तक को सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाना होता है। वहीं इनके चलते टैनिंग, दाग-धब्बे, महीन रेखाओं, पिगमेंटेशन और डार्क स्पॉट्स आदि समस्या का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जो आपके काम आ सकते हैं।

प्याज का रस और सेब साइडर सिरका- प्याज को ब्लेंड करें और प्याज के रस में सेब के सिरके को बराबर मात्रा में मिलाएं। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे, गर्दन और पैरों पर लगाने के लिए कॉटन पैड का इस्तेमाल करें। ध्यान रहे आपको इस मिश्रण को लगभग आधे घंटे के लिए छोड़ देना है और इसके बाद पानी से धो लेना है।

नींबू का रस- एक कटोरी में एक या दो नींबू निचोड़ लें और इस रस को प्रभावित जगह पर कॉटन पैड का इस्तेमाल करके लगाएं। ध्यान रहे इसे 30 मिनट के लिए लगा रहने दें और इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें।

दूध और हल्दी- आधा कप दूध में 1/4 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं। अब इस पेस्ट को त्वचा के प्रभावित जगह पर लगाएं और इसे सूखने तक लगा रहने दें। वहीं इसके बाद साफ पानी से धो लें।

शहद और पपीता- पपीते के मुट्ठी भर टुकड़े लें और इन्हें एक कप में मैश कर लें। उसके बाद आधा कप मैश किए हुए पपीते में एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। अब पेस्ट को चेहरे, हाथ, गर्दन या किसी अन्य प्रभावित जगह पर लगाएं। ध्यान रहे इसे करीब आधे घंटे तक रखें और धो लें।

एलोवेरा- एलोवेरा का जेल धूप से प्रभावित जगह पर लगाएं, वैसे आप चाहे तो एलोवेरा को त्वचा पर लगाने से पहले इसमें एक चुटकी हल्दी पाउडर भी मिला सकते हैं।

हर दिन इतनी बेलपत्र चबाने से 1 महीने में खत्म हो जाती है शुगर

गुलाब जल से लेकर दही तक गर्मी में आपके चेहरे को करेंगे गोरा

दांतों के दर्द से राहत देगी ये सब्जी, नमक और नींबू के साथ रगड़े

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -