तमिलनाडु: 1 अक्टूबर से आंशिक रूप से शुरू होंगे शिक्षण संस्थान

Sep 25 2020 05:24 PM
तमिलनाडु: 1 अक्टूबर से आंशिक रूप से शुरू होंगे शिक्षण संस्थान

तमिलनाडु राज्य में जल्द ही स्कूल शुरू होने वाले हैं। राज्य सरकार ने कहा है कि सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त और निजी स्कूलों में कक्षा 10, 11 और 12 वीं के छात्र 1 अक्टूबर, 2020 से अपने शिक्षकों से मार्गदर्शन लेने के लिए स्वैच्छिक आधार पर स्कूलों में भाग ले सकते हैं। स्कूलों को बुलाने की अनुमति दी जाएगी। किसी भी दिन छात्रों को बातचीत करने, परामर्श देने और परामर्श सेवाएं प्रदान करने के लिए उनके शिक्षण स्टाफ का 50% ही आएगा। केवल वे विद्यालय जो नियोजन क्षेत्र में नहीं हैं, वे इस तरीके से काम कर सकते हैं। सभी स्कूलों, शिक्षकों और छात्रों को केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) का पालन करना होगा।

सरकार ने यह भी स्पष्ट किया है कि स्कूल जाने या न जाने का निर्णय स्वैच्छिक है, और निर्णय लेने के लिए माता-पिता और छात्रों पर छोड़ दिया जाता है। ऑनलाइन और वर्चुअल कक्षाएं अन्य कक्षाओं में छात्रों के लिए हमेशा की तरह आगे बढ़ेंगी। कई अन्य राज्यों जैसे आंध्र प्रदेश, गुजरात आदि ने शिक्षकों और छात्रों के बीच स्कूलों में स्वैच्छिक बातचीत शुरू की है। कर्नाटक राज्य ने एक घोषणा की थी कि स्वैच्छिक कक्षाएं 15 सितंबर से शुरू हो सकती हैं, लेकिन बाद में उन्होंने कहा कि यह 30 सितंबर तक नहीं हो सकता। राज्य को अभी इस पर निर्णय लेना है।

केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित किए गए एसओपी में कम से कम छह फीट की शारीरिक गड़बड़ी शामिल है जिसका पालन संभव है। हाथों से गंदे न होने पर भी चेहरे के कवर / मास्क का प्रयोग अनिवार्य रूप से साबुन से धोना (कम से कम 40-60 सेकंड के लिए)। अल्कोहल-आधारित हैंड सैनिटाइज़र (कम से कम 20 सेकंड के लिए) का उपयोग जहां भी संभव हो, किया जा सकता है। श्वसन शिष्टाचार का सख्ती से पालन किया जाए। इसमें खांसने / छींकने के दौरान ऊतक / रूमाल / फ्लेक्स्ड एल्बो के साथ छींकने और इस्तेमाल किए गए ऊतकों को ठीक से निपटाने के दौरान किसी के मुंह और नाक को ढकने का सख्त अभ्यास शामिल है। सभी द्वारा स्वास्थ्य की स्व-निगरानी करना और किसी भी बीमारी की जल्द से जल्द रिपोर्ट करना

तमिलनाडु में 30 से अधिक सांसद राष्ट्रपति कोविंद को लिखेंगे पत्र

केरल में स्थित पेप्सी-यूनिट हुई बंद

मध्य प्रदेश से विदा हो रहा मानसून, तापमान में हल्की वृद्धि की संभावना