तमिलनाडु में 30 से अधिक सांसद राष्ट्रपति कोविंद को लिखेंगे पत्र
तमिलनाडु में 30 से अधिक सांसद राष्ट्रपति कोविंद को लिखेंगे पत्र
Share:

तमिलनाडु के सांसद राष्ट्रपति को पत्र लिखने के लिए कृतसंकल्प हैं। द्रविड़ मुनेत्र कनगम (डीएमके), भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (आईएनसी) और अन्य विपक्षी दलों से संबंधित 30 से अधिक सांसदों ने भारत के राष्ट्रपति को पत्र लिखकर पूछा है कि भारतीय संस्कृति का अध्ययन करने के लिए भारत सरकार द्वारा एक समिति का गठन किया जाना चाहिए । सांसदों ने कहा है कि संस्कृति मंत्रालय द्वारा स्थापित 16 सदस्यीय समिति भारत के बहुलवाद का प्रतिनिधित्व नहीं करती है। सांसदों का यह पत्र कई नेताओं द्वारा समिति के गठन के बारे में पूछताछ उठाए जाने के बाद आया है ।

सांसदों ने लिखा है, हमारे देश के विकास में बहुलवाद की महान विरासत है और महान राष्ट्र की विविध संस्कृतियों से स्वाभाविक रूप से अपेक्षित आदानों का अध्ययन हो रहा है । हम आपकी इस तरह की ओर ध्यान देना चाहते हैं कि इस 16 सदस्यीय अध्ययन समूह में ऐसे बहुलवादी समाज का कोई प्रतिबिंब नहीं है । कोई दक्षिण भारतीय, पूर्वोत्तर भारतीय, अल्पसंख्यक, दलित या महिलाएं नहीं हैं। उक्त समिति के लगभग सभी सदस्य कुछ विशिष्ट सामाजिक समूहों के हैं जो भारतीय समाज के जाति पदानुक्रम के शीर्ष पर हैं। तमिल सहित दक्षिण भारतीय भाषाओं के शोधकर्ताओं में से कोई भी जिसका गौरवशाली इतिहास है और केंद्र सरकार द्वारा शास्त्रीय भाषा के रूप में मान्यता प्राप्त है (इसमें शामिल हैं)।

उन्होंने आगे ऐसी समिति के पीछे की मंशा पूछी है। "रचना ही कई सवाल उठाती है । क्या विंध्य हिल्स के नीचे कोई भारत नहीं है? क्या वैदिक सभ्यता के अलावा कोई सभ्यता नहीं है? क्या यहां संस्कृत के अलावा कोई प्राचीन भाषा नहीं है? पत्र में आगे कहा गया है कि हमें इस समिति के परामर्श के इरादों पर संदेह है कि वह इस देश में लैंगिक संवेदनशीलता और विविध राष्ट्रीयताओं और सामाजिक समूहों की उपेक्षा कर रही है ।

कांग्रेस ने हमेशा किसानों को ठगा, अब कृषि बिल पर कर रही गुमराह- स्वतंत्र देव सिंह

ओडिशा: प्रख्यात सर्वोदय नेता भागवत प्रसाद नंदा का हुआ देहांत

शिवसेना का मोदी सरकार पर तंज, कहा- कश्मीर से धारा 370 हटाई, अब वहां फिल्म सिटी बना दो

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -