'तालिबान' ने आते ही Pak के लिए खोले अफ़ग़ानिस्तान के दरवाजे, 50 फीसद बढ़ा व्यापार
'तालिबान' ने आते ही Pak के लिए खोले अफ़ग़ानिस्तान के दरवाजे, 50 फीसद बढ़ा व्यापार
Share:

काबुल: अफगानिस्तान के बॉर्डर क्रॉसिंग और परिवहन सुविधाओं पर आतंकी संगठन तालिबान के कब्जे के बाद से पाकिस्तान और युद्धग्रस्त मुल्क के बीच व्यापार में 50 फीसद का इजाफा हुआ है. स्थानीय मीडिया सूत्रों के मुताबिक, आदान-प्रदान में हो रही तमाम कठिनाइयों के बाद भी अफगानिस्तान के चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ने जानकारी दी है कि अफगानिस्तान और पाकिस्तान के बीच व्यापार में वृद्धि हुई है.

चैंबर के डिप्टी खान जान अलोकोजई (Khan Jan Alokozai) के मुताबिक, बैंक बंद होने के चलते ट्रांजिट सेक्टर में चुनौतियां स्पष्ट दिखाई दे रही है. किन्तु अफगानिस्तान के निर्यात और पाकिस्तान के इम्पोर्ट में बढ़ोतरी हुई है. इस बीच, सोमवार 23 अगस्त को अफगानिस्तान के व्यापार और निवेश के चैंबर के मेंबर्स ने तालिबान के सदस्यों के साथ मुलाकात की और प्राइवेट सेक्टर में हो रही समस्याओं के संबंध में उन्हें जानकारी दी. तालिबान ने इस मुद्दे पर समाधान तलाशने का वादा किया है.

वहीं, तालिबान के आग्रह के बाद ईरान ने भी तेल और गैस के इम्पोर्ट को बढ़ा दिया है. अफगानिस्तान इस्लामिक अमीरात के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद (Zabibullah mujahid) ने सोमवार को एक समारोह में कहा की उनकी सरकार आर्थिक व्यवस्था को सुधारने और सरकार के द्वारा बनाई गई आर्थिक नीति को लागू करने के लिए हर संभव कोशिश कर रही है. दूसरी तरफ, एक हैरानी भरा कदम उठाते हुए तालिबान के आर्थिक और वित्त आयोग ने अगले आदेश तक अफगानिस्तान से धातु के इम्पोर्ट पर रोक लगाने का आदेश दिया है.

ऑस्ट्रेलिया सरकार ने चिंताओं के बावजूद दक्षिण अफ्रीका में रॉकेट प्रक्षेपण की दी मंजूरी

जापान में 29 सितंबर से शुरु होंगे चुनाव

आईएस सुरक्षा खतरों को लेकर अमेरिकी दूतावास ने काबुल हवाईअड्डे से दूर जाने की दी चेतावनी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -