इस दिवाली लीजिये मज़ा परवल मिठाई का
इस दिवाली लीजिये मज़ा परवल मिठाई का
Share:

मौसम है दिवाली का और ऐसे में मिठाई का नाम ना लिया जाए तो इस त्यौहार का मज़ा किरकिरा हो जायेगा. बिना मिठाई के कोई भी त्यौहार पूरा हो ही नहीं सकता. आपने भी तरह-तरह की मिठाई खायी और लोगों को खिलाई होगी, लेकिन क्यों न इस बार कुछ अलग तरह की मिठाई खायी जाये. तो आइये आज हम आपको बताते हैं परवल की मिठाई बनाने की विधि...

सामग्री-
सबसे पहले तो आपको चाहिए 250 ग्राम परवल छिले हुए, बीच में से चीरा लगा कर
2 कप मावा (खोया) 
1 छोटा चम्मच इलायची
बादाम- 10 से 15  कटे हुए
पिस्ता- 10 से 15 कटे हुए
मिल्क पाउडर- 3 चम्मच
बेकिंग सोडा- 2 चुटकी
चीनी- 3 कप

विधि - अब मिठाई बनाने के लिए आपके पास सारी सामग्री मौजूद है. अब हम सबसे पहले इसकी स्टफिंग तैयार करेंगे जिसके लिए, आप मावे को एक पैन में रोस्ट कर लें अब उसमे आधा कप शक्कर मिलाएं.
अब चाशनी तैयार करने के लिए दूसरे पैन में शक्कर डालें और पतली चाशनी तैयार कर लें. इसके बाद मावे में हरी इलायची डाल कर अच्छे से मिक्स कर लें. मिक्स हो जाने के बाद मावे को आंच से उतार लें और फिर उसमे बादाम और पिस्ते मिलाये. फिर अच्छे से मिक्स करने के बाद इसमें मिल्क पाउडर मिलाएं.

अब इस मिश्रण को एक प्लेट में निकालकर रख दें ताकि यह ठंडा हो जाये. इसके बाद छिले और चीरा लगे परवलों को उबाल लें, इसके लिए एक पैन में पानी लें और उसमें थोड़ा सा बेकिंग सोडा डालें और उबालने रख दें. पानी जब उबलने लगे तब इसमें परवलों को डाले और 2-3 उबालने के बाद गैस बंद कर दें.

ठंडा हो जाने के बाद परवलों को चाशनी में डाल दें और ढककर रख दें. तकरीबन 1 घंटे के लिए परवलों को चाशनी में डूबे रहने दें ताकि वह मीठे हो जाये. परवलों को कलर भी चेंज हो जायेगा. अब परवलों को चाशनी से बाहर निकाल कर उसमें मावे के मिश्रण को भरें और ऊपर से केसर के धागे लपेटकर उसे सजा लें. लीजिये तैयार है आपकी मीठी-मीठी परवल मिठाई.

दिवाली की मिठास में कड़वाहट घोलता नकली मावा

इस तरह तैयार करें मालपुआ

दिल के लिए फायदेमंद होता है शकरकंद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -