दिल के लिए फायदेमंद होता है शकरकंद
दिल के लिए फायदेमंद होता है शकरकंद
Share:

शकरकंद एक ज़मीन के नीचे उगने वाला फल होता है,जो स्वाद में काफी मीठा होता है,अक्सर लोग व्रत में शकरकंद का सेवन करते है,पर क्या आपको पता है की साधारण सा दिखने वाला शकरकंद हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है,इसमें भरपूर मात्रा में आयरन,फोलेट,कॉपर,मैग्नीशियम मौजूद होते है जो हमारे शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करते है,आज हम आपको शकरकंद के कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे है.

1-अगर आप अपने वजन को लेकर परेशान रहते है तो आपके लिए शकरकंद का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है,इसमें भरपूर मात्रा में डायट्री फाइबर्स मौजूद होते है जो वजन को कम करने के साथ साथ खून की मात्रा को बढ़ाने का काम करते है.

2-दिल के लिए भी शकरकंद का सेवन बहुत फायदेमंद होता है,इसमें विटामिन B6 की भरपूर मात्रा पायी जाती है जो दिल को बीमारियों से बचाने का काम करती है,इसके अलावा इसके सेवन से शुगर भी हमेशा कण्ट्रोल में रहती है,इसमें केरोनॉइड नामक तत्व की काफी अच्छी मात्रा पायी जाती है जो शुगर को हमेशा कण्ट्रोल में रखती है.

3-शकरकंद में कैलोरी और स्टार्च की अच्छी मात्रा मौजूद होती है,इसके अलावा इसमें सेचुरेटेड फैट और कोलोस्ट्रोल की मात्रा ना के बराबर पायी जाती है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन्स की भरपूर मात्रा पायी जाती है जो इसे हमारी सेहत के लिए फायदेमंद बनाने का काम करते है.

 

घर में बनाइये मशरूम फ्राइड राइस

त्योहारों पर होगा बस आपका जलवा, जब ऐसे बनायेंगे बादाम का हलवा

जानिए कैसे बनाये भरवां मशरूम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -