नवरात्रि में स्वस्थ रहने के लिए इन बातों का रखें खास ख्याल
नवरात्रि में स्वस्थ रहने के लिए इन बातों का रखें खास ख्याल
Share:

भारत में बड़े उत्साह के साथ मनाया जाने वाला जीवंत त्योहार, नवरात्रि, उपवास और दावत का पर्याय है। जबकि त्योहार खुशी और आध्यात्मिक महत्व का समय है, अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना भी आवश्यक है, खासकर व्रत रखते समय। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप नवरात्रि के दौरान स्वस्थ रहें, यहां कुछ मूल्यवान सुझाव दिए गए हैं।

संतुलित भोजन की योजना बनाएं

नवरात्रि उपवास के दौरान संतुलित भोजन की योजना बनाना महत्वपूर्ण है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त हों, विभिन्न प्रकार के फल, सब्जियाँ, मेवे और डेयरी उत्पाद शामिल करें।

साबुत अनाज का विकल्प चुनें

अपना व्रत तोड़ते समय साबुत अनाज जैसे राजगिरा, कुट्टू और सिंघाड़े का आटा चुनें। ये अनाज न केवल पौष्टिक हैं बल्कि ग्लूटेन-मुक्त भी हैं।

हाइड्रेटेड रहना

उपवास के दौरान जलयोजन महत्वपूर्ण है। हाइड्रेटेड रहने और अपने शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए खूब पानी, नारियल पानी, नींबू पानी और हर्बल चाय का सेवन करें।

ऊर्जा स्तर बनाए रखना

प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करें

पूरे दिन ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने के लिए, अपने भोजन में प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ जैसे पनीर, दही, नट्स, बीज और फलियां शामिल करें।

स्मार्टली नाश्ता करें

भूख से राहत पाने और ऊर्जा के स्तर को स्थिर बनाए रखने के लिए भुने हुए मखाने, फल, मेवे और दही जैसे स्वस्थ नाश्ते का विकल्प चुनें।

भोजन न छोड़ें

नवरात्रि के दौरान भोजन छोड़ने से रक्त शर्करा के स्तर में उतार-चढ़ाव हो सकता है और आपको कमजोरी महसूस हो सकती है। सुनिश्चित करें कि आप अपनी ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने के लिए नियमित भोजन और नाश्ता करें।

स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहना

भाग के आकार की निगरानी करें

उत्सव के व्यंजनों का लुत्फ़ उठाते समय, हिस्से के आकार पर नज़र रखना याद रखें। अधिक खाने से अपच और असुविधा हो सकती है।

स्वस्थ खाना पकाने के तरीके चुनें

डीप-फ्राइंग के बजाय बेकिंग, ग्रिलिंग, स्टीमिंग या स्टिर-फ्राइंग जैसे स्वस्थ खाना पकाने के तरीकों का चयन करें। इससे अस्वास्थ्यकर वसा का सेवन कम करने में मदद मिलती है।

अपने शरीर को सुनो

अपने शरीर के संकेतों पर ध्यान दें। यदि आप अस्वस्थ या अत्यधिक थकान महसूस करते हैं, तो ताकत हासिल करने के लिए अपना उपवास तोड़ना और पौष्टिक भोजन का सेवन करना आवश्यक है।

पर्याप्त आराम करें

उत्सव के जश्न के बीच, सुनिश्चित करें कि आप आराम और नींद को प्राथमिकता दें। पर्याप्त आराम करने से शरीर फिर से जीवंत हो जाता है और समग्र स्वास्थ्य बेहतर होता है।

शारीरिक गतिविधि को शामिल करना

हल्के व्यायाम में व्यस्त रहें

नवरात्रि के दौरान हल्के व्यायाम जैसे तेज चलना, योग या स्ट्रेचिंग को अपनी दिनचर्या में शामिल करें। ये गतिविधियाँ रक्त परिसंचरण में सुधार और ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद करती हैं।

गहरी सांस लेने का अभ्यास करें

त्योहारी सीज़न के दौरान तनाव को कम करने और मानसिक स्पष्टता को बढ़ावा देने के लिए गहरी साँस लेने के व्यायाम या ध्यान के लिए समय निकालें।

दिल खोल कर नाचो

नृत्य न केवल जश्न मनाने का एक आनंददायक तरीका है बल्कि व्यायाम का एक शानदार रूप भी है। तो, सक्रिय और फिट रहने के लिए गरबा और डांडिया की धुन पर थिरकें। नवरात्रि मनाना एक अद्भुत अनुभव है जो लोगों को भक्ति और आनंद की भावना से एक साथ लाता है। इन सरल लेकिन प्रभावी सुझावों का पालन करके, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि इस शुभ समय के दौरान आपका स्वास्थ्य सर्वोच्च प्राथमिकता बना रहे।

पाकिस्तान के अहमदिया मुस्लिमों का क्या ? CAA के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंची मुस्लिम लीग

अब भारत करेगा म्यांमार के सिटवे बंदरगाह का इस्तेमाल, विदेश मंत्रालय ने दी मंजूरी

रेलवे में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, जल्द कर लें आवेदन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -