लीवर का इस तरह रखें ख्याल
लीवर का इस तरह रखें ख्याल
Share:

लीवर हमारे शरीर का एक अभिन्न अंग है जिसका काम सिर्फ खाना पचाना ही नहीं बल्कि शरीर की तकरीबन 500 गतिविधियों को नियंत्रण करना है. ऐसे में हमारा लीवर हमेशा स्वस्थ रहे इसके लिए हमे उसका ख्याल रखना चाहिए. लीवर हमारे शरीर से नुकसानदायक चीज़ों को बाहर निकालने का काम भी करता है. आइये हम जानते हैं कि लीवर को कैसे स्वस्थ रखा जा सका है.

धनिया : धनिया हमारे खाने के स्वाद को और भी बढ़ा देती है. लेकिन धनिया सिर्फ स्वाद ही नहीं बढ़ाती बल्कि यह हमारे लीवर का भी ध्यान रखती है. इस प्रदुषण भरे माहौल में हमारा लीवर भी इससे प्रभावित होता है. धनिया कई तरह के प्रदूषक तत्वों को लीवर से बाहर निकालने का काम करता है.

लहसुन : चूंकि लहसुन को कई रोगों की रोकथाम के लिए उपयोग किया जाता है. लहसुन में एलिसिन और सेलेनिमय नाम के तत्व पाए जाते हैं जो हमारे लीवर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. यह तत्व लीवर के एंजाइम्स को सक्रिय कर उसे ऊर्जा प्रदान करते हैं जिससे हमारा लीवर सुचारु रूप से अपना कार्य कर पता है.

हरी पत्तेदार सब्जियां : हरी पत्तेदार सब्जियां तो शरीर के लिए अमृत के सामान हैं, और डॉक्टर भी हर बीमारी में हमे हरी सब्जियां खाने की सलाह देते हैं. हरी पत्तेदार और रेशे वाली सब्जियां हमारे लीवर की सफाई का काम करती हैं. इन सब्जियों में पाया जाने वाला क्लोरोफिल हमारे लीवर को साफ़ करता है. सफाई के साथ साथ यह हमारी कोशिकाओं को मजबूती देता है और कई हानिकारक तथा विषैले तत्वों को बहार निकालता है. गोभी और ब्रॉकली हमारे शरीर में ‘ग्लूकोसिनोलेट’ का स्तर बढ़ाती है जो कैंसर जैसी घातक बीमारी के विषैले तत्व को बाहर निकालने में सहायक है.

ग्रीन टी : ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाया जाता है जो हमारे लीवर को स्वस्थ रखता है.

नीबू पानी : लीवर को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना गुनगुना नीम्बू पानी पीना चाहिए. नीबू में विटामिन C भरपूर मात्रा में होता है जो की कई विषैले तत्वों को घुलनशील बनाकर शरीर से बाहर निकाल देता है.

व्यायाम : लीवर को स्वस्थ बनाने के लिए जहाँ उसकी सफाई जरूरी है वहीँ उसको दुरुस्त रखने के लिए थोड़ा व्यायाम या कसरत भी जरूरी है. आप रोजाना नियमित 30 मिनिट कसरत कर अपने लीवर की आयु बढ़ा सकते हैं. कसरत के साथ साथ ही आप पर्याप्त नींद लें. खाना खाने के बाद आपको 10 से 15 मिनिट टहलना चाहिए. शराब आदि के सेवन से बचें.

लिवर एवं पित्त विज्ञान संस्थान में नौकरी पाने का एक सुनहरा अवसर

लिवर को रखे क्लीन इन फूड्स के जरिये

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -