पीरियड्स के दौरान डाइट का भी रखें ख़याल
पीरियड्स के दौरान डाइट का भी रखें ख़याल
Share:

पीरियड्स के दौरान महिलाएं काफी दर्द से गुजरती है, चिड़चिड़ी हो जाती है और इस वक्त में महिलाओं को कभी कुछ भी खाने की इच्छा नहीं होती है। लेकिन यही वो वक्त होता है जब महिला के शरीर को सबसे ज्यादा देखभाल आवश्यकता होती है ऐसे में आपके शरीर की देखभाल के लिए इस वक्त में आपको पौष्टिक आहार लेना बहुत जरूरी है। पीरियड्स में ब्लीडिंग के कारण हीमोग्लोबिन काफी कम हो जाता है और आयरन युक्त आहार जहां शरीर में खून की कमी को रोकता है वहीं आपके शरीर को कमजोर होने और आपको तनाव से भी बचाता।

आप आयरन युक्त आहार के लिए रेड मीट, पोल्ट्री, मीट, ड्रायड बीन, शीरा और हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन कर सकती हैं। इन सब चीजों में आयरन की मात्रा काफी अधिक होती है। शरीर में प्रोटिन और विटामिन्स की मात्रा बढ़ाने पर जोर देना चाहिए। इसके लिए जरूरी है कि आप अपने भोजन में विटामिन को शामिल करें। क्योंकि विटामिन-ई आपको पीएमएस सिंड्रोम से छुटकारा दिलाने में काफी मदद करता है।

आप विटामिन-ई के लिए एवाकाडो और अंडे की जर्दी को खा सकती हैं। वहीं विटामिन बी-6 ब्लाउटिंग को कम करने में काफी मदद करता है। तो विटामिन-सी आपके प्रजनन तंत्र को बेहतर बनाने का काम करता है। विटामिन-सी के लिए आपको अंगूर और नींबू का सेवन करना चाहिए। वहीं विटामिन बी-6 के लिए अपने भोजन में आलू को शामिल करें। अपने आहार में फल, सब्जी ज्यादा से ज्यादा शामिल करने चाहिए। क्योंकि इसमें काम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट होते हैं। जैसे की गाजर, खुबानी, संतरा आदि का सेवन करें।

वैसे देखा गया है की इस दौरान महिलाओं को मीठा खाने की इच्छा ज्यादा होती है। ब्राउन राइस में मौजूद कार्बाहाइड्रेट्स और शुगर आपके अंदर की ऊर्जा को बढ़ाने का काम करते हैं। वैसे आप इसके अलावा कार्बाहाइड्रेट पाए जाने वाले विभिन्न चीजों का सेवन भी कर सकती हैं जैसे कि ओटमील, व्हीट पास्ता और स्वीट पौटेटो आदि। डॉर्क चॉकलेट खाने का सही समय पीरियड्स का वक्त ही होता है। क्योंकि यह एक तरह से हार्मोन निर्मित करने का काम करती है। जिसे सेरोटिन कहा जाता है। जो कि आपके मूड को भी नियंत्रित करने के साथ-साथ आपको अच्छा महसूस करवाता है।

यूरिक एसिड में करे आंवले और एलोवेरा का सेवन

माइग्रेन दूर करने में सहायक है रोजमेरी टी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -