कोरोना लॉकडाउन के बाद दुबारा खुले ताजमहल के द्वार, एक दिन में सिर्फ 650 लोग कर सकेंगे दीदार

Jun 16 2021 02:26 PM
कोरोना लॉकडाउन के बाद दुबारा खुले ताजमहल के द्वार, एक दिन में सिर्फ 650 लोग कर सकेंगे दीदार

आगरा: कोरोना कर्फ्यू के कारण बीते दो महीने से बंद ताज महल के दरवाजे आज पर्यटकों के लिए खुल गए है। हालांकि, ताज का दीदार करने के लिए पर्यटकों को कोरोना नियमों का पालन करना होगा। वहीं, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग और जिला प्रशासन ने ताजमहल सहित सभी स्मारकों में एक बार में 650 पर्यटकों को प्रवेश की इजाजत दी है। सुबह से शाम तक पर्यटकों की निकासी के आधार पर पर्यटकों को एंट्री दी जाएगी, जिससे एक बार में 650 से अधिक पर्यटक अंदर न रह सकें।

लंबे समय के बाद ताज का दीदार कर लोग बेहद खुश नजर आए। तो वहीं, पर्यटकों को भी सैलानियों को प्रतीक्षा करनी पड़ी। बुधवार को आने वाले पर्यटकों को प्रेम की निशानी ताजमहल आज बेहद संवरा हुआ दिखाई दिया। इस दौरान तमाम लोगों ने कहा कि उन्होंने ताजमहल में ऐसा दृश्य पहले कभी नहीं देखा। ताजमहल खुलने के बाद ब्राजील की मेलिशा पहली पर्यटक रही। वह तीन माह पहले भारत आईं थीं और दिल्ली और वाराणसी का भ्रमण कर चुकी हैं। जैसे ही उन्हें ताजमहल खुलने की जानकारी मिली, तो सबसे पहले ताजमहल का दीदार करने के लिए पांच बजकर पांच मिनट पर पहुंच गईं। पहला पर्यटक बनने पर उन्हें गर्व की अनुभूति हुई है।

लखनऊ से आए आमिर का कहना था कि इससे पहले भी ताजमहल में घूमने आए, किन्तु इतनी भीड़ रहती थी कि हम ज्यादा समय  ताजमहल में नहीं गुजार पाते थे। इस बार ताजमहल में इतना खुलापन और खाली पर दिखाई दिया है, कि घूमने का मजा ही आ गया। गाजियाबाद से आई ममता ने भी अपने परिवार के साथ ताजमहल का दीदार किया।

राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड के रूप में बनाए करियर

देश में अब तक 26 करोड़ से ज्यादा लोगों को लगी कोरोना वैक्सीन, 10 करोड़ से अधिक स्वास्थ्यकर्मी

टीकाकरण पर बोले राहुल गांधी- लोगों की जान जा रही, झूठी छवि बना रहे पीएम मोदी