कॉन्सन्ट्रेशन को बढ़ाता है ताड़ासन
कॉन्सन्ट्रेशन को बढ़ाता है ताड़ासन
Share:

हर आसन के अलग अलग फायदे होते हैं. इन सभी आसनो में सिर्फ एक ही समानता है और वह ये है कि सभी आसन हमारे शरीर पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं. एक ऐसा ही आसन है जिसे ताड़ासन के नाम से जाना जाता है. इस योग को ठीक तरह से करने से आपकी एकाग्रता में बढ़ोतरी होती है। पैरों की समस्यां जैसे सूजन, दर्द, सुन्न, जलन और झनझनाहट के लिए यह आसन काफी लाभदायक है। अगर इसका सही तरह से अभ्यास किया जाए तो पीठ की दर्द से हमेशा हमेशा के लिए छुटकारा पाया जा सकता है।

ताड़ासन पुरे शरीर के एक्स्ट्रा फैट को कम करने में बहुत बड़ी भूमिका निभा सकता है। अगर बच्चों से यह आसन करवाया जाए तो उनकी हाइट में बढ़ोतरी होती है. यह आसन करने में भी बहुत आसान है. आइये देखते हैं कि ताड़ासन करने का सही तरीका क्या है. सबसे पहले आप खड़े हो जाए और अपनी कमर और गर्दन को सीधा रखें।

अब आप अपने हाथ को सिर के ऊपर करें और सांस लेते हुए धीरे धीरे पुरे शरीर को खींचें। खिंचाव को पैर की अंगुली से लेकर हाथ की अंगुलियों तक महसूस करें और इस पोजीशन को कुछ समय के लिए बनाये रखें और डीप ब्रीदिंग करें। फिर सांस छोड़ते हुए धीरे धीरे अपने हाथ एवं शरीर को पहली अवस्था में लेकर आयें। इस आसन को रोज तीन से चार बार करें.

बॉडी को फिट रखने के लिए फ़ास्ट रखना भी है जरूरी

देसी नुस्खों से भी ठीक हो जाता है ब्रोंकाइटिस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -