देसी नुस्खों से भी ठीक हो जाता है ब्रोंकाइटिस
देसी नुस्खों से भी ठीक हो जाता है ब्रोंकाइटिस
Share:

सर्दी के मौसम में बुखार,जुखाम खांसी जैसी समस्याएं हो ही जाती हैं लेकिन कुछ समस्याएं ऐसी होती है जिनके कारण शरीर को काफी तकलीफ होती है और ऐसी बीमारियों का इलाज काफी जरूरी हो जाता है. ब्रोंकाइटिस एक ऐसी ही बिमारी है जो बहुत तकलीफ देती हैं. यह फेफड़ों से जुड़ी श्वास नली में सूजन आने से होती है. ब्रोंकाइटिस दो तरह की होती है, एक्यूट और क्रोनिक. क्रोनिक ब्रोंकाइटिस ज्यादातर स्मोकिंग करने वालों को होती है. बार-बार इन्फेक्शन होने से श्वास नली मोटी हो जाती है और उसमें अवरोध उत्पन्न हो जाता है.

एक्यूट ब्रोंकाइटिस वायरस या जीवाणुओं से होती है. श्वास नलिका में सूजन आ जाती है. बलगम ज्यादा मात्रा में बनने लगता है. ब्रोंकाइटिस को हम घर पर भी ठीक कर सकते हैं और इसके लिए हम आपको कुछ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं जो ब्रोंकाइटिस में काफी कारगर साबित होते हैं. अदरक के एक चम्मच रस में, मेथी का एक कप काढ़ा बनाकर और उसमें शहद मिलाकर पीने से सांस संबंधी सभी रोगों में लाभ होता है. इससे बलगम आसानी से निकलने लगता है. लौंग के तेल की चार-पांच बूंदें शहद में मिलाकर लहसुन की एक कुली के साथ चबाकर खाने और ऊपर से थोड़ा-सा गरम पानी पीने से ब्रोंकाइटिस में लाभ होता है. इसे रात में सोने से पहले लेना काफी रहता है.

पांच-छह लौंग पानी में उबालकर, थोड़ा शहद मिलाकर, एक-डेढ़ चम्मच की मात्रा में दिन में तीन बार लेने से बलगम आसानी से निकलता है. इससे ब्रोंकाइटिस के रोगियों को बहुत लाभ होता है. सहजन के पत्तों का सूप बनाकर पीने से ब्रोंकाइटिस में लाभ होता है. लहसुन की 3-4 कुली दूध में उबालकर रात को सोते समय पीने से श्वास नली को आराम मिलता है. तीन ग्राम तुलसी के पत्तों के रस में, छह ग्राम मिश्री और तीन-चार कालीमिर्च मिलाकर प्रयोग करने से छाती की जकड़न दूर होती है और खांसी में लाभ होता है. अगर आप स्मोकिंग करते हैं तो इसे कुछ वक्त तक बन्द कर दें क्योंकि स्मोकिंग से ब्रोंकाइटिस काफी बिगड़ सकता है.

सेब का सिरका है विभिन्न रोगों में फायदेमंद

इन तरीको से पाए सुकून भरी नींद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -