इंडिया-इंग्लैंड का महामुकाबला, भारत की पहले बैटिंग, देखें हेड-टू-हेड आंकड़े
इंडिया-इंग्लैंड का महामुकाबला, भारत की पहले बैटिंग, देखें हेड-टू-हेड आंकड़े
Share:

मेलबर्न: T20 वर्ल्ड कप में भारत और इंग्लैंड की टीमों में भिड़ंत होने वाली है। दोनों टीमों के बीच यह मैच गुरुवार (10 नवंबर) को एडिलेड ओवल में खेला जा रहा है। इस मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीतते हुए पहले गेंदबाज़ी करने का फैसला लिया है, यानी टीम इंडिया की पहली बैटिंग होगी। इस मुकाबले में जहां जोस बटलर इंग्लिश टीम का नेतृत्व करेंगे, वहीं रोहित शर्मा के कंधों पर टीम इंडिया का दारोमदार रहेगा। अगर, टीम इंडिया यह मुकाबला जीत जाती है, तो 13 नवंबर को मेलबर्न के मैदान में होने वाले फाइनल में उसका सामना पाकिस्तान से होगा।

टीम इंडिया ने सुपर-12 स्टेज के दौरान अपने ग्रुप में शीर्ष पर रहकर सेमीफाइनल में जगह बनाई है। इस सुनहरे सफर में रोहित ब्रिगेड ने पाकिस्तान, नीदरलैंड, बांग्लादेश और जिम्बाब्वे को पटखनी दी है। जबकि साउथ अफ्रीका से उसे शिकस्त का सामना करना पड़ा था। वहीं इंग्लिश टीम की बात करें तो उसने सुपर-12 स्टेज में अफगानिस्तान, न्यूजीलैंड और श्रीलंका को हराया है। वहीं, आयरलैंड के हाथों उसे हार झेलनी पड़ी है। इसके साथ ही इंग्लैंड का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक मुकाबला बारिश के कारण रद्द भी हो चुका है।

अगर आंकड़ों पर गौर किया जाए, तो भारत और इंग्लैंड के बीच अब तक 22 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले जा चुके हैं, जिसमें 12 मैचों में भारत को जीत मिली है। वहीं 10 मौकों पर इंग्लिश टीम ने जीत दर्ज की है। आंकड़ों से पता चलता है कि जब दोनों टीमें भिड़ती हैं, तो कांटे का मुकाबला होता है। टी20 वर्ल्ड कप में दोनों टीमों के बीच अब तक 3 मैच हुए हैं, जिसमें से 'ब्लू ब्रिगेड' ने दो में जीत दर्ज की है। वहीं एक मैच में (2009 का वर्ल्ड कप) टीम इंडिया को इंग्लैंड से शिकस्त मिली थी।

बता दें कि, विराट कोहली का एडिलेड ओवल में बेहतरीन रिकॉर्ड रहा है। कोहली ने यहां सभी फोर्मट्स को मिलाकर कुल 5 शतक लगाए हैं। विराट द्वारा किसी मैदान पर लगाए गए यह सर्वदिक शतक हैं। टीम इंडिया ने इस ग्राउंड पर दो टी20 मैच खेले हैं, जिसमें उसे जीत दर्ज हुई है। वर्ष 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस मैदान पर भारत ने पहली बार टी20 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबला खेला था, जिसमें उसे 37 रनों से जीत मिली। फिर मौजूदा टी20 वर्ल्ड कप में भारत ने इस ग्राउंड में बांग्लादेश को भी पांच रन से हराया था।

एडिलेड ओवल की पिच को बैट्समैन के लिए अच्छा माना जाता है। यहां खेले गए 20 इंटरनेशनल मैचों में पहले बैटिंग करने वाली टीमों का औसत स्कोर 175 से अधिक का रहा है। स्पिनरों को भी यहां मदद मिलती है और फिरकी गेंदबाज़ों ने सभी टी20 को मिलाकर तीन सौ से अधिक विकेट लिए हैं, जो ऑस्ट्रेलिया के किसी भी ग्राउंड में सर्वाधिक है। 

T20 वर्ल्ड कप: इंडिया-इंग्लैंड मैच में इस चीज पर रहेगी सबकी नज़र

T20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची पाकिस्तान, बाबर-रिजवान की जोड़ी ने किया कमाल

सानिया मिर्जा और शोएब मलिक ने लिया तलाक!, क्रिकेटर के साथी ने की पुष्टि

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -