T20 वर्ल्ड कप: इंडिया-इंग्लैंड मैच में इस चीज पर रहेगी सबकी नज़र
T20 वर्ल्ड कप: इंडिया-इंग्लैंड मैच में इस चीज पर रहेगी सबकी नज़र
Share:

मेलबर्न: T20 वर्ल्ड कप 2022 के दूसरे सेमीफाइनल मैच में आज (10 नवंबर) टीम इंडिया को इंग्लैंड से भिड़ना है. दोनों टीमों के बीच यह महामुकाबला एडिलेड ओवल में भारतीय समय के मुताबिक, दोपहर 1.30 बजे से शुरू होगा. जहां टीम इंडिया अपने ग्रुप में शीर्ष पर रहकर सुपर-4 में पहुंची है. वहीं, इंग्लैंड ने ग्रुप-1 में दूसरे पायदान पर रहकर सेमीफाइनल में जगह बनाई है. अब इस सेमीफाइनल मैच के विजेता का मुकाबला फाइनल में पाकिस्तान के साथ होगा. बता दें कि पाकिस्तानी टीम ने पहले सेमीफाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड को सात विकेट से पराजित किया था.

वहीं, भारत-इंग्लैंड के बीच सेमीफाइनल मैच के दौरान एडिलेड के मौसम पर भी सबकी नज़रें रहने वाली हैं. ऑस्ट्रेलियाई मौसम विज्ञान ब्यूरो के मुताबिक, एडिलेड में सुबह के वक़्त बारिश की 40 फीसद संभावना है. मगर, मैच स्थानीय समय के मुताबिक, शाम 6:30 बजे (भारतीय समयानुसार दोपहर 1:30 बजे) आरंभ होना है. ऐसे में अगर सुबह या दोपहर में बारिश होती भी है, तो उसका मैच पर अधिक प्रभाव नहीं पड़ेगा. एडिलेड ओवल में मुकाबले के दौरान बारिश की संभावना 3 से 6 फीसद के बीच है. 

हालांकि, आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे, जिसके कारण तेज गेंदबाज़ों को मदद मिल सकती है. टॉस के वक़्त तापमान 19-20 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा, मगर खेल के आखिरी ओवरों में 16-17 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है. मैच के दौरान 13-19 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाली दक्षिण-पश्चिमी हवाएं माहौल को खुशनुमा बनाए रखेंगी. वैसे शाम ढलने के साथ ही प्लेयर्स को थोड़ी काफी ठंडक महसूस हो सकती है. कुल मिलाकर इस बात की काफी कम संभावना है कि मौसम इस सेमीफाइनल मैच में विलेन बनेगा.

बता दें कि, एडिलेड में आज वर्षा होने पर भी मैच के धुलने की आशंका काफी कम है, क्योंकि ICC ने सेमीफाइनल एवं फाइनल मुकाबले के लिए रिजर्व डे रखा हुआ है. अगर आज 10-10 ओवरों का खेल संभव नहीं हो पाया, तो रिजर्व डे का इस्तेमाल किया जाएगा. अगर रिजर्व डे भी धुल जाता है, तो ग्रुप स्टेज में उच्च स्थान पर रहने वाली टीम फाइनल में पहुंच जाएगी. इस मामले में टीम इंडिया को फायदा मिलेगा, जो ग्रुप-2 में पहले स्थान पर थी. इंग्लैंड ग्रुप-1 में दूसरे पायदान पर रहा था.

बता दें कि, रिजर्व डे के साथ भारतीय फैंस का अनुभव कुछ अच्छा नहीं रहा हैं. वर्ष 2019 के ODI वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मैच में जब न्यूजीलैंड टीम बल्लेबाज़ी कर रही थी, तो पारी के 47वें ओवर में बारिश आ गई थी, जिसके बाद निर्धारित तिथि को मैच आगे नहीं बढ़ पाया. फिर रिजर्व डे में न्यूजीलैंड ने शेष गेंदें खेली और वह 239/8 रन बनाने में सफल रहा. जवाब में टीम इंडिया 221 रन ही बना पाई और उसे 18 रनों से मैच गंवाना पड़ा. एमएस धोनी के इंटरनेशनल करियर का यह अंतिम मैच साबित हुआ.

T20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची पाकिस्तान, बाबर-रिजवान की जोड़ी ने किया कमाल

सानिया मिर्जा और शोएब मलिक ने लिया तलाक!, क्रिकेटर के साथी ने की पुष्टि

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड पर क्यों भड़के वसीम अकरम ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -