कैसे बने छोटे से निवेश से करोड़पति ?
कैसे बने छोटे से निवेश से करोड़पति ?
Share:

आज हर व्यक्ति पैसे के पीछे दौड़ रहा है, लेकिन कितनी ही कोशिशें करने के बाद भी वह पैसा जमा कर पाने में खुद को असमर्थ पाता है. लेकिन आज हम आपके लिए एक ऐसी स्किम लेकर आए है, जिससे आप केवल थोड़े सी बचत करके करोड़पति बनने के सपने को पूरा क्र सकते है. बता दे कि इस स्किम का नाम सिस्टमेटिक इनवेस्टमेंट प्लान या एसआईपी या सिप बताया गया है.

बता दे कि सिप, म्यूचुअल फंड्स की तरफ से पेश किया गया एक इनवेस्टमेंट प्लान है. बता दे कि इसमें आप छोटी रकम के निवेश की सहायता से कई बड़े और बेहतर रिटर्न हासिल कर सकते है. जी हाँ, साथ ही आपको यह भी बता दे कि यह योजना रोजाना, साप्ताहिक, मासिक, त्रैमासिक या वार्षिक होती है.

जानकारी देते हुए आपको इस बात से अवगत करवा दे कि इस स्किम में निवेशक जो भी राशि जमा करता है उसके आधार पर उसे यूनिट्स अलॉट की जाती है. बता दे कि ये यूनिट्स नेट असेट वैल्यू पर आधारित होती हैं. जब कभी भी निवेशक के द्वारा सिप के अंतर्गत राशि इन्वेस्ट की जाती है, तब उसे उसके मुताबिक यूनिट्स मिलती है. साथ ही यह भी बता दे कि मैच्यौरिटी के टाइम यूनिट्स एनएवी ही रिटर्न का काम करती है.

उदाहरण के तौर पर यह मान लेते है कि आप 1 करोड़ रुपया जमा करना चाहते है. तो इसके लिए आपको केवल 1444 रुपए का निवेश प्रतिमाह करना होगा. जी हाँ, बता दे कि यह निवेश आपको लगातार 30 वर्षो तक करना होगा. यहाँ आपको 15 फीसदी के रिटर्न के बारे में बताया जा रहा है, जबकि साथ ही यह भी बता दे कि बाजार में इसका अनुमान कुछ कम या ज्यादा भी हो सकता है.

यदि आप लगातार 30 वर्षो तक 1444 रुपए प्रतिमाह जमा करते है तो इस अवधि के बाद आपको रिटर्न के रूप में 1 करोड़ रुपए मिलेंगे. जबकि साथ ही यह भी बता दे कि यदि आपको करोड़पति बनने की जल्दी है तो आप प्रतिमाह 6679 रुपए का निवेश कर 20 वर्षो में भी यह अमाउंट पा सकते है. लेकिन यदि आप इतना निवेश नहीं कर सकते है तो यह भी बता दे कि आप 500 रु के न्यूनतम स्तर से भी निवेश की शुरुआत कर सकते है. इसमें समय अधिक लगेगा लेकिन इस योजना में आपको FD या RD से बेहतर रिटर्न प्राप्त होंगे.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -