भारतीय मूल की महिला बनी ADB की कार्यकारी निदेशक
भारतीय मूल की महिला बनी ADB की कार्यकारी निदेशक
Share:

वॉशिंगटन : जहाँ एक तरफ देश में भारतीय लगातार बुलंदियों को छूटे हुए देखने को मिल रहे है तो वहीँ विदेशों में भी भारतीयों के नाम का परचम लहराते हुए दिखने लगा है. हाल ही में यह खबर सामने आई है कि अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा के द्वारा एशियाई विकास बैंक (ADB) की कार्यकारी निदेशक के पद के लिए एक ने भारतीय मूल की अमेरिकी राजनेता का चयन किया गया है.

आपको बता दे कि यह नाम स्वाति दांडेकर बताया जा रहा है और साथ ही इस बात से भी अवगत करवा दे कि यह दर्जा एक राजदूत के बराबर होता है. साथ ही जानकारी में आपको यह भी बता दे कि स्वाति दांडेकर यहाँ राबर्ट एम ऑर की जगह लेने वाली है जोकि वर्ष 2010 से इस पद की गरिमा को बनाये हुए है.

मामले में ही यह बात भी सामने आ रही है कि स्वाति ऐसी पहली अमेरिकी नागरिक भी है जोकि भारतीय मूल की होने के बावजूद राज्य प्रतिनिधि सभा की सदस्य के रूप में सामने आई है.

साथ ही जानकारी में आपको यह भी बता दे कि बराक ओबामा के द्वारा एशियाई विकास बैंक में स्वाति का नाम शीर्ष पद के लिए घोषित किया गया है. अधिक जानकारी में यह भी बता दे कि स्वाति स्वाति वर्ष 2003 से लेकर 2009 तक राज्य की प्रतिनिधि की सदस्य रहीं और साथ ही वर्ष 2009 से लेकर 2011 तक राज्य सीनेट की सदस्य भी रही है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -