झारखंड में अब भी संस्पेंस बरकरार, क्या 5 फ़रवरी को फ्लोर टेस्ट पास कर पाएगी चंपई सरकार ?
झारखंड में अब भी संस्पेंस बरकरार, क्या 5 फ़रवरी को फ्लोर टेस्ट पास कर पाएगी चंपई सरकार ?
Share:

रांची: कांग्रेस नेता गुलाम अहमद मीर ने शनिवार (3 फरवरी) को कहा कि मुख्यमंत्री चंपई सोरेन के नेतृत्व में झारखंड में नवगठित महागठबंधन 5 फरवरी को फ्लोर टेस्ट का सामना करेगा। आज मीडिया से बात करते हुए झारखंड के कांग्रेस प्रभारी मीर ने कहा कि जब तक फ्लोर टेस्ट नहीं हो जाता, विधायक 'सुरक्षित स्थान' पर ही रखा जाएगा।

उल्लेखनीय है कि, सत्तारूढ़ गठबंधन के कई विधायक, जो शपथ ग्रहण के बाद हैदराबाद के लिए रवाना हो गए, वर्तमान में विधानसभा में शक्ति परीक्षण से पहले तेलंगाना की राजधानी में एक निजी रिसॉर्ट में ठहरे हुए हैं। इस कदम को सत्तारूढ़ गठबंधन द्वारा अपने समूह को एक साथ रखने के प्रयास और प्रमुख विपक्षी खिलाड़ी-भाजपा द्वारा अवैध शिकार के प्रयासों के रूप में देखा जाता है। कांग्रेस नेता ने आगे कहा कि, 'एक मौजूदा मुख्यमंत्री के लिए पद छोड़ना और पार्टी सहयोगी को बागडोर सौंपना अकल्पनीय और अभूतपूर्व है। पूरे गठबंधन ने सर्वसम्मति से हेमंत सोरेन के उत्तराधिकारी को चुना और औपचारिक रूप से अगले मुख्यमंत्री के रूप में उनका नाम राज्यपाल के सामने प्रस्तावित किया। हम कल शपथ ग्रहण समारोह की अनुमति देने के लिए राज्यपाल के आभारी हैं। गठबंधन को 5 फरवरी को विधानसभा में शक्ति परीक्षण के लिए आमंत्रित किया जाएगा।  उन्होंने कहा कि, फ्लोर टेस्ट होने तक, हमारे सभी विधायक सुरक्षित स्थान पर रहेंगे।

बता दें कि, झारखंड विधानसभा का दो दिवसीय सत्र पांच फरवरी को शुरू होगा। कथित भूमि घोटाला मामले में प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों द्वारा पूर्व सीएम हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी से उत्पन्न राज्य में राजनीतिक अशांति के बीच, झारखंड मुक्ति मोर्चा पार्टी (JMM) के नेता चंपई सोरेन ने रांची स्थित राजभवन में झारखंड के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली है। सोरेन के साथ, कांग्रेस के आलमगीर आलम और राजद के सत्यानंद भोक्ता ने भी झारखंड कैबिनेट में मंत्री पद की शपथ ली। 81 सदस्यीय झारखंड विधानसभा में, झारखंड मुक्ति मोर्चा के पास 29, उसकी सहयोगी कांग्रेस के पास 17 सीटें हैं जबकि राजद और सीपीआई (एमएल) के पास 1-1 सीट है। 43 विधायकों के समर्थन के साथ, इंडिया ब्लॉक के पास शक्ति परीक्षण के लिए पर्याप्त संख्या है। विपक्षी बेंच में, भारतीय जनता पार्टी के पास 26 सीटें हैं, आजसू के पास 3 जबकि निर्दलीय और अन्य के पास 3 विधायक हैं। विधानसभा में एक सीट खाली है। 1 फरवरी को झारखंड के राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने राज्य में सरकार बनाने के लिए चंपई सोरेन को राजभवन में आमंत्रित किया था।

झामुमो नेता हेमंत सोरेन के वफादार चंपई सोरेन ने 43 विधायकों के साथ गुरुवार को राजभवन में झारखंड के राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन से मुलाकात की और राज्य में सरकार बनाने का दावा पेश किया। राज्य के परिवहन मंत्री चंपई सात बार विधायक हैं और वह झारखंड में सरायकेला निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं। झामुमो में शामिल होने से पहले वह निर्दलीय विधायक थे।

शिवसेना नेता को गोली मारने वाले BJP विधायक को नहीं कोई पछतावा, बोले- 'हां मारी मैंने गोली...'

'BJP हमारे विधायक तोड़ रही..', आरोप लगाना केजरीवाल को फिर पड़ा महंगा, सबूत मांगने घर पहुँच गई दिल्ली पुलिस

‘मम्मी-पापा मुझसे प्यार नहीं करते...’, सुसाइड नोट लिखकर 24 वर्षीय युवक ने खुद को मार ली गोली

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -