मालदीव के विदेश मंत्री से मिलीं सुषमा
मालदीव के विदेश मंत्री से मिलीं सुषमा
Share:

नई दिल्ली : दो दिवसीय दौरे पर शनिवार को मालदीव पहुंचीं भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने मालदीव के विदेश मंत्री दून्या मौमून से मुलाकात की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्वीट किया, "विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने मालदीव के विदेश मंत्री दून्या मौमून के साथ एकांत में बातचीत की।" सुषमा भारत-मालदीव उच्चायोग संयुक्त बैठक के लिए दो दिनों की मालदीव यात्रा पर हैं। इससे पहले सुषमा ने माले में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित किया और उनसे 'मेक इन इंडिया, डिजिटल इंडिया, गंर्ग निर्मलीकरण, स्वच्छ भारत जैसी भारत की महत्वाकांक्षी योजनाओं में योगदान देने' का अनुरोध किया।

सुषमा ने कहा, "भारत अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर अपनी बात रखने में सफल रहा है और दुनिया अब भारत को सुनने लगी है।" उल्लेखनीय है कि सुषमा का मालदीव दौरा ऐसे समय में हुआ है, जब जेल में बंद पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नाशिद को रिहा करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय मालदीव पर दबाव बना रहा है। सुषमा का मालदीव दौरा ऐसे समय में हो रहा है, जब जेल में कैद पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद की रिहाई की अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मांग हो रही है। विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को कहा था कि सुषमा मालदीव दौरे के दौरान रक्षा एवं सुरक्षा संबंधों पर चर्चा करेंगी।

इसके अलावा ऊर्जा सहित कई सारे क्षेत्रों में सहयोग पर भी चर्चा करेंगी। नशीद के कारावास पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, "हमें आशा है कि हर व्यक्ति को परिणाम अच्छा देखने को मिलेगा। परिणाम अच्छा होना चाहिए।" मालदीव के पूर्व उपराष्ट्रपति मोहम्मद जमील अहमद ने शनिवार को ट्वीट किया, "मैं राष्ट्रपति यामीन से पूर्व राष्ट्रपति नशीद और अन्य सभी राजनीतिक कैदियों को रिहा करने और अंतर्राष्ट्रीय कानूनी जिम्मेदारी का पालन करने का आग्रह करता हूं।" उन्होंने पोस्ट में लिखा, "राष्ट्रपति यामीन मालदीव में लोकतंत्र को चलने दें, राजनीतिज्ञों की गिरफ्तारी और हिरासत बंद करें।"

एमनेस्टी इंडिया ने ट्वीट किया, "मालदीव दौरे के दौरान सुषमा स्वराज को चाहिए कि वह पूर्व राष्ट्रपति नशीद की तत्काल रिहाई का आग्रह करें, क्योंकि उन्हें सरासर पक्षपातपूर्ण सुनवाई के बाद गिरफ्तार किया गया था।" मालदीवियन डेमोक्रेटिक पार्टी के ट्विटर हैंडल पर कई सारे छायाचित्र जारी किए गए हैं, जिनमें हजारों की संख्या में मालदीव के नागरिक नशीद की रिहाई की मांग को लेकर माले की सड़कों पर उतर आए हैं। ब्रिटिश अरबपति और वर्जिन समूह के संस्थापक रिचर्ड ब्रैंसन ने तब नशीद की रिहाई की अपनी मांग फिर दोहराई है, जब संयुक्त राष्ट्र की एक अधिकारवादी संस्था ने उनके कारावास को मनमानापूर्ण और अवैध घोषित कर दिया है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -