कांस्य पदक जीतने के बाद, सुशील कुमार को मिली थी सन्यास की सलाह
कांस्य पदक जीतने के बाद, सुशील कुमार को मिली थी सन्यास की सलाह
Share:

ओलिंपिक में भारत की ओर से पहलवानी में पदक जीतने वाले स्टार पहलवान सुशील कुमार ने दावा किया है कि उन्हें वर्ष 2008 के बीजिंग ओलंपिक के बाद सन्यास लेने की सलाह दी गई थी। यह सलाह उन्हें तब दी गई थी जब वे ओलिंपिक में कांस्य पदक जीतकर आए थे। हलांकि उन पर इस तरह की बातों का कोई असर नहीं हुआ और उन्होंने पहलवानी जारी रखी। इसके बाद वे करीब 4 साल बाद फिर ओलिंपिक में भारत के लिए सफलता प्राप्त करने में सफल रहे। उन्होंने इसे अपने लिए उपलब्धि बना लिया और व्यक्तिगत तौर पर पदक जीतने वाले एकमात्र भारतीय भी बने।

दरअसल इस बात का खुलासा उस किताब में हुआ है जो पत्रकार दिग्विजय सिंह देव और अमित बोस द्वारा लिखी गई थी। उनका कहना था कि बीजिंग ओलिंपिक के बाद वे भारत पहुंचे ऐसे में उनके शुभचिंतकों ने उन्हें सन्यास की सलाह ली। इस पुस्तक में कहा गया कि उन्हें इस बात का अनुभव हुआ कि आखिर ओलिंपिक पदकधारी होने का क्या अर्थ है। इस लक्ष्य को प्राप्त करने हेतु किस बात की आवश्यकता है।

सुशील कुमार का कहना था कि ओलिंपिक में कांस्य पदक हासिल करने के बाद उन्होंने कुश्ती की बारीकियां सीख ली थीं। उनका कहना था कि प्रतिद्वंदी को पकड़ना, पटखनी देना सभी उन्होंने जान लिया था। इसके बाद खेल में सुधार प्रारंभ हो गया। इसके बाद इस लक्ष्य में लग गया। ऐसे में परिणाम सामने आया। सुशील कुमार का कहना था कि जो मिथक भारतीय कुश्ती में चल रहा था वह दूर हुआ और मेरा प्रदर्शन अच्छा रहा। सभी ने इसे सराहा।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -