इंदौर में कुछ ऐसा दिखा सूर्य ग्रहण का दृश्य, यहाँ देंखे तस्वीरें और VIDEO
इंदौर में कुछ ऐसा दिखा सूर्य ग्रहण का दृश्य, यहाँ देंखे तस्वीरें और VIDEO
Share:

इंदौर: आज देश के कई क्षेत्रों में वर्ष का दूसरा आंशिक सूर्य ग्रहण देखने को मिला। यह खंड सूर्यग्रहण यानी आंशिक सूर्य ग्रहण होगा। इस ग्रहण का प्रभाव भारत सहित दुनिया के कई क्षेत्रों में देखने को मिलेगा। 25 अक्टूबर 202, दिन मंगलवार को प्रातः 11.28 बजे से सूर्य ग्रहण आरम्भ हुआ तथा शाम 5.24 बजे तक लगभग 7 घंटे चलेगा। चूंकि दीपावली भारत में एक दिन पहले ही 24 अक्टूबर को मना ली गई है ऐसे में इस ग्रहण का दिवाली पर कोई प्रभाव नहीं रहा। 

वही इस दौरान इंदौर में लगे सूर्य ग्रहण का दृश्य न्यूज ट्रैक के कैमरे में कैद हो गया. इसकी कुछ तस्वीरें और वीडियो हम आपके साथ शेयर कर रहे है इस वीडियो में आप सूर्यग्रहण का खूबसूरत नजारा देख सकते है। बता दे कि सूर्य ग्रहण के दौरान भगवत नाम का स्मरण बहुत ही शुभ फलदायी माना जाता है। ग्रहण के पश्चात् गंगा सहित विभिन्न पवित्र नदियों में स्नान की भी अहमियत हैं। धर्मग्रंथों के मुताबिक, सूतक के चलते मंदिरों व स्थापित मूर्ति पूजा निषेध है। यही नहीं इस के चलते खाने-पीने की चीजों में तुलसी के पत्ते डालकर रखे जाते हैं। इसके अतिरिक्त मंदिरों में ग्रहण के पश्चात् साफ-सफाई होने के बाद ही पूजा आरंभ होती है। ज्योतिषियों की मानें तो ग्रहण का स्पर्श इस बार भारत में ही होगा।

वही ग्रहण काल के पश्चात् लोगों को चाहिए कि स्नान कर स्वयं को पवित्र करें और मंदिर के देवी-देवताओं को भी स्नान कराएं। घर के मंदिर में बैठे देवताओं व घर में गंगाजल का छिड़ककर स्थान को पवित्र करें। जो लोग ग्रहण के चलते अन्न-जल नहीं लिया वे अब ग्रहण के बाद भोजन कर सकते हैं। ग्रहण का सूतक काल ग्रहण ग्रहण आरम्भ होने के 12 घंटे पहले और ग्रहण समाप्ति के 12 घंटे बात तक माना गया है। ऐसे में सूतक काल समाप्त होने के पश्चात् ही मंदिरों में पूजा होगी। 

'अब सुधारेंगे गलतियां...', PM बनने के बाद बोले ऋषि सुनक

'तुम स्मार्ट हो, अच्छी लगती हो, घर आ जाओ', अध्यापिका संग DEO कर रहे थे फ्लर्ट, अब मचा बवाल

सरकार का बड़ा ऐलान, अब इस दिन भी रहेगा राजकीय अवकाश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -