दरवेश यादव हत्याकांड: CBI जांच की मांग करने वाली याचिका पर सुनवाई आज

Jun 25 2019 09:58 AM
दरवेश यादव हत्याकांड: CBI जांच की मांग करने वाली याचिका पर सुनवाई आज

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश बार काउंसिल की अध्यक्ष दरवेश यादव की हत्या की सीबीआई जांच कराने की मांग करने वाली याचिका पर शीर्ष अदालत आज सुनवाई करेगी. न्यायमूर्ति संजीव खन्ना और न्यायमूर्ति बीआर गवई की अवकाश कालीन पीठ इस याचिका पर सुनवाई करेगी. दरअसल, यह याचिका वकील इंदू कौल ने दायर की है. याचिका में हत्याकांड की सीबीआई जांच की मांग के साथ ही पूरे देश की अदालतों में महिला वकीलों की सुरक्षा सुनिश्चित करने की भी मांग की गई है.

उल्लेखनीय है कि दरवेश यादव उत्तर प्रदेश बार काउंसिल की प्रथम महिला अध्यक्ष चुनी गई थीं. अध्यक्ष चुने जाने के दो दिन बाद 12 जून को आगरा जिला अदालत परिसर स्थित चेंबर में उनकी सरे आम गोली मार कर हत्या कर दी गई थी. उन्हें स्वागत समारोह के दौरान साथी वकील मनीष शर्मा ने ही गोली मार दी थी और दरवेश को गोली मारने के बाद मनीष ने स्वयं को भी गोली मार ली थी.

याचिका में दरवेश यादव के परिजनों को 25 लाख रुपये मुआवजा दिलाने के साथ ही दिल्ली बार काउंसिल को समाजिक सुरक्षा के तौर पर दिल्ली सरकार से मिले 50 लाख रुपये के सम्बंधित में एक योजना तैयार करने का आदेश देने की मांग की गई है. इसके साथ ही उत्तर प्रदेश सरकार को दरवेश यादव हत्याकांड की जांच की प्रगति रिपोर्ट बताने का भी आदेश देने की मांग की गई है.

आज पीएम मोदी लेंगे कैबिनेट की बैठक, NIA बनेगा और भी अधिक ताक़तवर

RBI डिप्टी गवर्नर विरल आचार्य ने दिया इस्तीफा, 6 महीने बाद ख़त्म होने वाला था कार्यकाल

योग दिवस पर ट्वीट करके बुरे फंसे राहुल गाँधी, दर्ज हुई शिकायत