खुलेंगे लखीमपुर हिंसा के सभी राज़, सुप्रीम कोर्ट ने लिया स्वतः संज्ञान, सुनवाई आज
खुलेंगे लखीमपुर हिंसा के सभी राज़, सुप्रीम कोर्ट ने लिया स्वतः संज्ञान, सुनवाई आज
Share:

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में भड़की हिंसा में 8 लोगों की मौत के बाद देश की सर्वोच्च अदालत ने इस मामले का स्वत: संज्ञान लिया है। प्रधान न्यायाधीश (CJI) एनवी रमणा के नेतृत्व में तीन सदस्यीय पीठ आज यानि गुरुवार को इस मामले पर सुनवाई करेगी। पीठ में CJI के साथ ही न्यायमूर्ति सूर्यकांत और न्यायमूर्ति हिमा कोहली शामिल हैं।

दरअसल, लखीमपुर मामले में प्राथमिकी दर्ज कराने के लिए मंगलवार को शीर्ष अदालत का दरवाजा खटखटाते हुए याचिका दाखिल की गई थी। याचिका दो वकीलों ने दाखिल की थी। याचिका में कहा गया है कि 3 अक्टूबर को किसानों के विरोध प्रदर्शन के दौरान लखीमपुर खीरी में हुई घटना के संबंध में गृह मंत्रालय और पुलिस को निर्देश दिया जाए कि वे प्राथमिकी दर्ज कर मामले में शामिल ‘मंत्रियों को दंडित’ करें। इसके साथ ही, सुप्रीम कोर्ट में दाखिल की गई याचिका में यह भी मांग की गई है कि सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में मामले की उच्चस्तरीय न्यायिक जाँच की जाए और CBI को भी इसमें शामिल किया जाए।

बता दें कि लखीमपुर खीरी से दो बार के सांसद और केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय कुमार मिश्रा ‘टेनी’ का विरोध कर रहे किसानों और भाजपा कार्यकर्ताओं की झड़प के बाद हिंसा भड़क उठी थी, जिसमें आठ लोगों की मौत हो गई। किसानों का आरोप है कि केंद्रीय गृह राज्यमंत्री मिश्रा का बेटा जिस गाड़ी में मौजूद था, उसी ने किसानों को रौंदा, जिसमें चार किसानों की जान चली गई। वहीं, मिश्रा ने आरोप को खारिज कर दिया।

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 54 पैसे टूटकर 74.98 पर बंद हुआ रुपया

त्योहारों से पहले गिरे सोने-चांदी के दाम, जानिए नया भाव

500 अंक से ज्यादा टूटा सेंसेक्स, निफ्टी का रहा ये हाल

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -