सुप्रीम कोर्ट ने विजय माल्या को सुनाई 4 महीने की सजा
सुप्रीम कोर्ट ने विजय माल्या को सुनाई 4 महीने की सजा
Share:

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने भगोड़े कारोबारी विजय माल्या को 4 महीने की जेल की सजा सुनाई और उस पर 2000 रुपये का जुर्माना लगाया। 2017 में, माल्या को अदालत को जानकारी प्रदान करने में विफल रहने के लिए अदालत की अवमानना का दोषी पाया गया था।

अदालत ने माल्या को चार सप्ताह के भीतर ब्याज के साथ 40 मिलियन अमरीकी डालर लौटाने का आदेश दिया, ऐसा नहीं करने पर उसकी संपत्ति जब्त कर ली जाएगी। कोर्ट ने माल्या पर 2000 रुपये का जुर्माना भी लगाया है।

इससे पहले 9 जुलाई को एक सुनवाई में, सुप्रीम कोर्ट ने नोट किया कि माल्या यूनाइटेड किंगडम में "एक स्वतंत्र व्यक्ति" की तरह काम करता है और वहां माल्या से जुड़ी प्रक्रियाओं के बारे में कोई जानकारी प्रदान नहीं की गई थी।
वरिष्ठ वकील जयदीप गुप्ता, जो इस मामले में पीठ के एमिकस क्यूरी थे, ने दावा किया कि माल्या को दो मामलों में दोषी पाया गया था: अपनी संपत्ति का खुलासा करने में विफल रहना और कर्नाटक उच्च न्यायालय द्वारा जारी संयम के स्पष्ट आदेशों की अवज्ञा करना।

शीर्ष अदालत ने पिछले साल माल्या के खिलाफ अवमानना मामले में माल्या की सजा की गंभीरता पर सुनवाई के साथ आगे बढ़ने का विकल्प चुना था, हालांकि यह घोषणा करने के बावजूद कि उसने "काफी लंबा" इंतजार किया था और "आज और इंतजार नहीं कर सकता। 

क्योंकि माल्या ने अदालत के फैसले के खिलाफ अपने बच्चों को 40 मिलियन अमरीकी डालर हस्तांतरित किए थे, शीर्ष अदालत ने उन्हें अदालत की अवमानना में पाया और बार-बार उनकी उपस्थिति का अनुरोध किया।  10 फरवरी को, सुप्रीम कोर्ट ने माल्या को व्यक्तिगत रूप से अदालत में या उनके खिलाफ लाए गए अवमानना मामले में वकील के माध्यम से पेश होने के लिए अंतिम दो सप्ताह दिए; और यदि वह ऐसा करने में विफल रहता है तो उच्चतम न्यायालय इस मामले को तार्किक निष्कर्ष पर ले जाएगा।

संयुक्त राष्ट्र ने जनसंख्या दिवस पर दी भारत को चेतावनी, जानिये क्या कहा संयुक्त राष्ट्र ने ?

शिवसेना ने बढ़ती बेरोजगारी, महंगाई पर केंद्र को साधा निशाना

छोटे भाई की 'लाश' को गोद में रख अस्पताल के बाहर बैठा रहा 8 साल का मासूम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -