कारों पर लगा रहेगा प्रतिबंध, ट्रकों के भी होंगे रुट डाइवर्ट

Jan 06 2016 02:38 PM
कारों पर लगा रहेगा प्रतिबंध, ट्रकों के भी होंगे रुट डाइवर्ट

नई दिल्‍ली : देश की राष्ट्रिय राजधानी इन दिनों परेशानियों से जूझ रही है ओए इन परेशानियों में जो सबसे बड़ी परेशानी सामने आ रही है वह है "प्रदुषण". इस प्रदुषण को देखते हुए हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने भी यह कहा है कि दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में 2000cc और उससे अधिक क्षमता वाली डीज़ल कारों के साथ ही SUV के रजिस्ट्रेशन पर रोक ऐसे ही बनी रहेगी. इसके साथ ही कोर्ट ने यह भी कहा है कि दिल्ली से गुजरने वाले ट्रको को भी दूसरे मार्ग पर डाइवर्ट किया जाना है. साथ में सुप्रीम कोर्ट ने यह भी कहा है कि छोटी डीजल कारों पर भी प्रदूषण शुल्क लगाया जा सकता है.

इस मामले में अदालत से यह बयान सामने आया है कि जो लोग भी ऐसी गाड़ियां खरीद रहे है और उन्हें इस बात की भी खबर होना चाहिए उनकी डीजल कारें शहर में कितना प्रदूषण फैला रही है. इसके साथ ही आदेश में यह भी कहा गया है कि जो लोग भी ऐसी कारें खरीद रहे है उन्हें इनकी कीमत भी चुकानी होगी. सुप्रीम कोर्ट ने आगे बात करते हुए यह बताया है कि महिंद्रा, टोयोटा और मर्सिडीज़ को लेकर पर बाद में सुनवाई की जाना है.

साथ ही यह कहा कि इन तीनो कम्पनियों को अपनी रिपोर्ट दाखिल करनी होगी और यह बताना होगा की उनकी गाड़ियां कितना प्रदूषण फैलाती है. सूत्रों के अनुसार एक बार तो ऐसा भी समय आया जब कोर्ट में नाराजगी भरे लहजे में कम्पनियो से यह भी कहा कि क्या आपकी गाड़ियां ऑक्सीजन छोड़ने का काम करती है. गौरतलब है कि जनवरी के साथ ही दिल्ली में ओड-इवन फॉमूले की शुरुआत की जा चुकी है और इसका अच्छा असर भी देखने को मिल रहा है.