जानिए कैसे धूप करती है आपके बालो और स्किन का फायदा
जानिए कैसे धूप करती है आपके बालो और स्किन का फायदा
Share:

बालों का झड़ना: अगर आपके बाल बहुत झड़ते हैं तो धूप आपको इस समस्या से छुटकारा दिला सकती है. लेकिन आपको ये ध्यान रखना होगा कि धूप में ज़्यादा एक्सपोज़ ना करें. बालों को बढ़ाने वाले सेल्स सूरज़ की UV किरणों के प्रति संवेदनशील होते हैं. धूप में ज़्यादा एक्सपोज़ करने से विटामिन E और C कम हो जाता है. इसलिए थोड़ी देर के लिए धूप में रहें, इससे बालों का झड़ना दूर होगा.

घने और लंबे बाल: धूप से आपके शरीर को विटामिन D मिलता है. विटामिन D का बालों की ग्रोथ में बड़ा हाथ होता है. इसलिए अगर आपको लंबे और घने बाल चाहिए तो कुछ देर तक सुबह की धूप का मज़ा ज़रूर लें.

बेहतर स्किन टेक्सचर: सुनने में भले ही ये थोड़ा अजीब लगे लेकिन ये सच है कि धूप से आपकी स्किन का टेक्सचर बेहतर होता है. धूप बॉडी के बैक्टीरिया का 50% तक मिटाती है और आपकी स्किन के टेक्सचर को सुधारती है. आपको कितनी देर धूप में रहना है ये आपकी स्किन पर निर्भर करता है. अगर आपकी स्किन टोन फेयर है तो 10 मिनट की धूप काफी है. वहीं, डस्की स्किन वालों के लिए ज़्यादा धूप की ज़रूरत होती है.

स्किन प्रॉबल्म्स से छुटकारा: धूप पिंपल्स, एक्ज़िमा, सोरायसिस जैसे कई तरह के स्किन डिसऑर्डर्स से निजात दिलाती है. एक रिसर्च में ये कहा गया है कि 4 हफ्तों तक सनबाथ करने से सोरायसिस के लक्षणों से 80% तक राहत मिलती है. इतना ही नहीं, धूप फंगल इंफेक्शन भी दूर करती है

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -