सुनीता विलियम्स पहली व्यावसायिक अंतरिक्ष यात्रा के लिए हुई सिलेक्ट
सुनीता विलियम्स पहली व्यावसायिक अंतरिक्ष यात्रा के लिए हुई सिलेक्ट
Share:

वाशिंगटन: भारतीय अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स के लिए एक खबर आ रही है. उन्हें उन चार दिग्गज अंतरिक्ष यात्रियों में शामिल हैं. जिन्हें नासा ने 2030 तक मानव को मंगल ग्रह पर उतारने की अपनी महत्वाकांक्षी योजना के तहत पहले व्यावसायिक अंतरिक्ष यान उडाने के लिए चुना है. राबर्ट बेह्नकेन, एरिक बो और डग्लस हर्ले के साथ 49 वर्षीय विलियम्स व्यावसायिक अंतरिक्ष उडानों को प्रशिक्षण देंगी और तैयारी कराएंगी. नासा प्रशासक चाल्र्स बोल्डन ने कहा, ये प्रतिष्ठित दिग्गज अंतरिक्ष यात्री एक नया कारनामा अंजाम देंगे जो उन्हें इतिहास की किताबों में जगह देगा और अमेरिकियों को मंगल पर उतारेगा. 
 
नासा ने कहा कि चारों अंतरिक्ष यात्री अपने क्रियू परिवहन प्रणाली विकसित करने और अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र से क्रियू परिवहन सेवाएं प्रदान करने के लिए बोइंग कंपनी और स्पेसएक्स के साथ मिल कर काम करेंगे. बोल्डन ने कहा, हम मंगल के सफर पर हैं, और 2030 के दशक में अमेरिकी अंतरिक्ष यात्रियों को रक्ताभ ग्रह तक भेजने का अपना लक्ष्य पूरा करने के लिए हमें गहरे अंतरिक्ष और आईएसएस पर किए जा रहे अनूठे काम दोनों पर ध्यान देने पर सक्षम होने की जरूरत है.  

व्यावसायिक क्रियू कार्यक्रम की प्रबंधक केथी लुएडर्स ने कहा, हम व्यावसायिक क्रियू कार्यक्रम, बोइंग और स्पेसएक्स के साथ काम करने और अंतत: कंपनियों के उड़ान परीक्षण मिशनों पर काम करने के लिए इस तरह के अनुभवी अंतरिक्षयात्रियों के समूह पा कर उत्साहित हैं. इस खबर के बाद सुनीता ने कहा की में नासा का शुक्रिया करना चाहती हु जिन्होंने इस योजना के मुझे चुना.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -