आज भगवान सूर्य की कृपा पाने के लिए रखे व्रत, जानिए इसकी कथा
आज भगवान सूर्य की कृपा पाने के लिए रखे व्रत, जानिए इसकी कथा
Share:

हिन्दू परंपरा में भगवान सूर्य ऐसे देवता हैं, जिनके दर्शन हमें रोजाना प्रत्यक्ष तौर पर होते हैं। सूर्य की साधना बहुत सरल एवं जल्द लाभदायी मानी गई है। जिस प्रकार से सूर्यदेव को खुश करने के लिए जप, तप अघ्र्य आदि किया जाता है, कुछ वैसे ही रविवार के दिन रखा जाने वाला व्रत भी जल्द ही उनकी कृपा दिलाता है। ज्योतिष के मुताबिक, जिन लोगों की कुंडली में सूर्य अशुभ फल देते हुए तमाम प्रकार के कष्टों की वजह बन रहे हों, उन्‍हें सूर्य देव की कृपा पाने तथा उसे कुंडली में मजबूत बनाने के लिए सूर्यदेव का व्रत करना चाहिए। आइए सूर्य की कृपा दिलाने वाले रविवार व्रत की विधि तथा उसके बड़े फायदों के बारे में विस्तार से जानते हैं।

रविवार व्रत करने के लाभ;-
रविवार का व्रत रखने से सूर्यदेव की कृपा मिलती है। मान्यता है कि सूर्यदेव के इस व्रत को करने से न केवल सुख, समृद्धि एवं स्वास्थ्य का वरदान प्राप्त होता है, बल्कि नेत्र संबंधी सभी विकार दूर होते हैं। सूर्यदेव का व्रत रखने से मनुष्य का तेज, बल, यश बढ़ता एवं उसके त्वचा संबंधी सभी रोग दूर होते हैं। अथर्ववेद में सूर्य चिकित्सा का वर्णन करते हुए बताया गया है कि सूर्य की रश्मियों के द्वारा तमाम रोग दूर होते हैं।

सूर्य साधना की पौराणिक कथा:-
सूर्य की भक्ति से मिलने वाले आशीर्वाद से प्राप्त होने वाली कृपा का वर्णन हमारी पौराणिक कथाओं में मिलता है। परम्परा है कि प्रभु श्रीकृष्ण के पुत्र साम्ब तपस्यारत दुर्वासा ऋषि की क्षीण काया को देखकर उनका उपहास करने की भूल कर बैठे। जिस पर गुस्सा होकर दुर्वाषा ऋषि ने कुष्ठ रोगी हो जाने का शाप दे दिया। कहा जाता हैं कि तमाम औषधियों के सेवन के पश्चात् भी साम्ब को जब कोई लाभ नहीं हुआ तो वे प्रभु श्रीकृष्ण से अपने रोग के निजात का उपाय पूछने गये। जिस प्रभु श्रीकृष्ण ने साम्ब को सूर्योपासना करने का निर्देश दिया। इसके पश्चात् साम्ब पूरी श्रद्धा एवं भरोसे के साथ सूर्यदेव को खुश करने के लिये कठोर तप किया। जिसके फलस्वरूप सूर्यदेव ने उन्हें कुष्ठरोग से मुक्ति का वरदान दिया। तत्पश्चात, साम्ब ने चन्द्रभागा नदी के तट पर सूर्यदेव का भव्य मंदिर बनवा कर उनकी अति सुंदर प्रतिमा की प्रतिष्ठा भी की।

हनुमान जी के वो 8 प्रसिद्ध मंदिर, जहां मिलेगा हर समस्या से निजात

आज करें बजरंगबली के इन 5 चमत्कारिक मंत्रों का जाप, दूर होगी सारी समस्या

आज इन 5 सरल उपायों को अपनाकर करे महादेव को प्रसन्न

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -