भारत की ये 5 जगहे देंगी गर्मी और थकान से राहत, मई की छुट्टियों में बनाएं घूमने का प्लान
भारत की ये 5 जगहे देंगी गर्मी और थकान से राहत, मई की छुट्टियों में बनाएं घूमने का प्लान
Share:

गर्मी का मौसम चल रहा है और इस मौसम में लोग घूमने के लिए कई जगहों के बारे में सोचते हैं और खोजते हैं। ऐसे में अगर आप भी घूमने के बारे में सोच रहे हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं घूमने की उन जगहों के बारे में जहाँ आप गर्मी का आनंद ले सकते हैं। 


ऊटी- अगर आप गर्मी में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आप तमिलनाडु की निलगिरी पहाड़ियों में ढूबा शहर ऊटी देखने जा सकते हैं। यह बहुत ही शानदार है। खूबसूरत झरनों और नदियों से घिरा ये शहर गर्मियों की छुट्टियां बिताने के लिए सबसे दिलचस्प है। जी दरअसल यहाँ छोटे-छोटे कॉटेज और चाय के बागान इसकी सुंदरता को और बढ़ा देते हैं। आप यहाँ एवलैंच, ग्लेंमोर्गेन, गांव मुकुर्थी और राष्ट्रीय उद्यान का आनंद ले सकते हैं।

माउंट आबू- राजस्थान में स्थित हिल स्टेशन माउंट आबू बहुत ही सुन्दर है। जी दरअसल प्राकृतिक हरियाली में बनी हुई ये खूबसूरत जगह पर्यटकों का दिल जीत लेती है। नक्की लेक, टोड रॉक, सन्साइट प्वाइंट, जैन टैंपल , अचलगढ़ फोर्ट जैसी जगहों पर आप घूम सकते हैं। जी दरअसल यहां पर माउंट आबू से बनी एक पहाड़ी है जो चारों तरफ से माउंट आबू वाइल्ड लाइफ सैंक्च्युरी से घिरी हुई है।

धर्मशाला- हिमाचल की पहाड़ियों में घिरा हुआ यह शहर पर्यटकों को दिल मोह लेता है। जी दरअसल इसे छोटा तिब्बत कहते है। वहीं योग अध्यात्म के भी यहां पर बहुत से केंद्र हैं। जी दरअसल यहां पर बौद्ध धर्म के कई मठ भी हैं। इसी के साथ म्यूजियम, मठों और बाजार जैसी बहुत सी जगहें यहां पर सैलानियों का दिल जीतने लेती हैं।

अलमोढ़ा- उतराखंड की पहाड़ियों में बसा ये खूबसूरत शहर पर्यटकों को पसंद आता है। जी दरअसल संस्कृति विरासत से सजा हुआ ये शहर देवदार के घने जंगलों से घिरा हुआ है। जी दरअसल, यहां से हिमालय का नजारा बहुत ही शानदार दिखाई देता है, ऐसे में अगर आप शांत वातावरण में समय व्यतीत करना चाहते हैं तो अलमोढ़ा जा सकते हैं।


गुलमर्ग- जम्मू-कश्मीर में स्थित ये हिल स्टेशन समुद्र से 2730 मीटर की ऊंचाई पर बसा हुआ है। जी दरअसल झीलों और दुनिया के सबसे ऊंचे गोल्फ कोर्स और ट्रैकिगं के लिए भी यह काफी मशहूर है। इसी के साथ सांस्कृतिक विरासत के मुताबिक भी यह काफी बेहतरीन है।

गर्मी में हुई है शादी तो हनीमून के लिए बेस्ट हैं ये 5 जगह

गर्मी में घूमने के लिए बेस्ट हैं ये जगह, 8000 रुपए में ले सकते हैं मजा

परिवार संग गर्मी का मजा लेने के लिए ये 5 जगह होंगी सबसे बेस्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -