गर्मी में ऐसे बरकरार रखें अपनी खूबसूरती

गर्मी में ऐसे बरकरार रखें अपनी खूबसूरती

अक्सर हमे चिंता बस इस बात की रहती है कि इस गर्मी में कही हम अपनी खूबसूरती न खो दे. लेकिन हम आपको बता दे आप इस जलती भरी गर्मी में भी अपनी खूबसूरती को मेंटनेंस कर सकते है. हम आपको कुछ उपाय बता रहे है जो कि नीचे दिए गए है.

फूड फैक्ट - ऐलोवेरा ज्यूस में विटामिन A, C, E और B1, B2, B3 और विटामिन B6 भी पाया जाता है. इसके अलावा इसमें फॉलिक एसिड, मैग्नीशियम, जिंक, कैल्शियम, सोडियम, आयरन, कॉपर, मैंगनीज आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं. ऐलोवेरा जैल त्वचा के लिए तो लाभदायक है ही, ह्रदय, इम्यून सिस्टम और पाचन में भी लाभदायक होता है.

नीम का फेसपैक - नीम की पत्तियों को पीसकर उसमें कुछ बूंद नींबू के रस डालिए. इसे चेहरे और गर्दन पर लगाइए और 15 मिनट के बाद ठंडे पानी से चेहार धो लीजिए. नीम, चंदन पाउडर और गुलाबजल का पेस्ट चेहरे पर आधा घंटे लगा रहने दें, फिर हल्के गर्म पानी से चेहरा धो लें. अगर आपके चेहरे पर पिंपल हैं तो हफ्ते में तीन से चार बार इस्तेमाल करें. पेस्ट बनाने के लिए ताजे पत्ती ही उपयोग में लें.

गर्मी में कूल फेसपैक - पपीते को मैश कर के दही के साथ मिलाकर इसे गर्मी के दिनों में चेहरे पर लगाइए. इससे त्वचा टाइट होती है और साफ हो जाती है. पुदीनों की पत्तियां त्वचा को ठंडक पहुंचाती हैं. इन्हें पीस कर गुलाबजल के साथ मिला कर लगाइए. इस मिश्रण को अपने चेहरे तथा गर्दन पर लगाइए और बाद में जब यह सूख जाए तब ठंडे पानी से चेहरा धो लीजिए.

?